एक 7 साल के बच्चे से आप क्या उम्मीद रखते हैं? यही कि उसमें बचपना होगा, मासूमियत होगी, उसे Toys से प्यार होगा, वो कार्टून्स के लिए पागल होगा और उसकी छोटी-छोटी ख़्वाहिशें होंगी. यही सब?

लेकिन हम एक ऐसी 7 साल की बच्ची को जानते हैं, जिसकी पसंद न तो 7 साल के बच्चे जैसी है और न ही ख्वाहिशें छोटी-मोटी. ब्रिटेन की 7 साल की Layla इतनी सी उम्र में रोज़ सज-संवर कर बैठती है, उसे मेकअप करना पसंद है, इस हद तक कि इसमें उसकी मां का लाखों का ख़र्चा आ जाता है.

Layla इतनी सी उम्र में जूनियर ब्यूटी कॉन्टेस्ट,डांस कॉम्पीटीशन्स में हिस्सा लेती है और बड़े होने से पहले ही मॉडल बनने का सपना देखती है. उसकी ख़्वाहिशें अगर आपको बचपना लग रही हैं, तो ज़रा मिलवाते हैं आपको इस महत्वकांक्षी बच्ची से.

ये है Layla, देखने में छोटी है, लेकिन उसके सपने उससे कहीं बड़े. उसे बाकी बच्चों की तरह पार्क में जाना उतना पसंद नहीं, जितना बड़ों की तरह किसी रेस्टोरेंट में डिनर करना. उसे अपना बर्थडे सेलिब्रेट करने के लिए पिकनिक पर जाने का शौक नहीं, बल्कि बड़ों की तरह Presents और Gifts उसे ख़ुश करते हैं.

हर महीने उसकी मां Jenna, उसके लिए हेयर एक्सटेंशन्स, बाल डाई करने का सामान, नकली Eye Lashes, Dresses, Heels पर ख़र्चा करती है. Layla को यही सब पसंद है.

Jenny को बहुत से लोग बोल चुके हैं कि वो अपनी बेटी का सहारा लेकर Famous होना चाहती है और पैसे कमाना चाहती है. ऐसे कहते हुए कई लोग काफ़ी अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन Jenny ऐसा कुछ नहीं सोचती.

उसका मानना है कि उसकी बेटी छोटे से ही ऐसी है, अगर उसकी बेटी को ये सब पसंद है, तो उसकी मां होने के नाते वो उसके वो सब करेगी जो बन पाएगा. लोग अगर इसे ग़लत नज़र से देखते हैं, तो ये उनकी संकीर्ण सोच है.

Source: Metro.co.uk