26 दिसंबर से मेलबर्न में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की 15 सदस्यीय टीम में 7 साल के लेग स्पिनर आर्ची शिलर को भी शामिल किया गया है. आर्ची को टिम पेन के साथ टीम का को-कप्तान बनाया गया है.

Source: myaccount

दरअसल, आर्ची दिल की बीमारी से पीड़ित हैं और उनकी तीन बार ओपन हार्ट सर्जरी हो चुकी है. आर्ची को ये बड़ा मौका 'मेक-ए-विश फ़ाउंडेशन' की पहल के चलते मिला है. ये संगठन उन बच्चों की इच्छाएं पूरी करने के लिए काम करता है, जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने भी संस्था की इस नेक पहल में उनका साथ दिया और अब आर्ची अगले टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियन टीम के सदस्य होंगे.

कम उम्र में ही किया मुसीबतों का सामना

Source: myaccount

आर्ची को छोटी उम्र से ही बड़ी परेशानियों से जूझना पड़ा. आर्ची जब मात्र तीन महीने के थे, उस वक़्त उन्हें सात घंटे के दिल के ऑपरेशन से गुज़रना पड़ा था. छह महीने बाद उनके दिल में फिर से वॉल्व और धड़कन से जुड़ी समस्या सामने आई, तो उन्हें दूसरी बार ऑपरेशन से जूझना पड़ा. जबकि पिछले साल दिसंबर में उनकी ये समस्या एक बार फिर उभर आई और मेलबर्न में तीसरी बार उनकी ओपन-हार्ट सर्जरी हुई.

विराट कोहली को करना चाहते हैं आउट

Source: timesofindia

आर्ची बड़े होकर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का कप्तान बनना चाहते हैं. वो अगले टेस्ट में शामिल होकर भारतीय कप्तान विराट कोहली को आउट करना चाहते हैं. आर्ची इस बीते शनिवार को 7 साल के हुए हैं. अपने जन्मदिन के मौके पर यारा पार्क में हुए एक इवेंट के दौरान उन्होंने टिम पेन और विराट कोहली के साथ मंच साझा किया. आर्ची इससे पहले भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के यूएई दौरे पर टीम के साथ जुड़ चुके हैं. ये उनका दूसरा मौक़ा है.

आर्ची के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करना चाहता हूं

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने भावुक होते हुए कहा, 'आर्ची की ज़िन्दगी हम सभी को जीने के लिए लड़ने की सीख देती है. मैं उससे मिला हूं वो बड़ा होकर ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान बनाना चाहता है. मैं आर्ची के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने के लिए एक्ससाइटेड हूं. वो हमारे आस-पास रहेगा तो मुझे अच्छा लगेगा'.

उम्मीद करते हैं कि आर्ची जल्द ही ठीक होकर भविष्य में ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलते दिखें.