प्रतिष्ठित बिज़नेस मैगज़ीन फ़ोर्ब्स ने 2018 के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है. दुनिया के सबसे रईस लोगों की इस लिस्ट में 8 भारतीय महिलाएं भी शामिल हैं. फ़ोर्ब्स 2018 World's Billionaires लिस्ट में कुल 256 महिलाओं को जगह दी गई है.

इन महिलाओं की सलाना कमाई एक ट्रिलियन डॉलर रही और ये आंकड़ा बीते वर्ष के मुकाबले लगभग 20 फ़ीसदी अधिक है. फ़ोर्ब्स के मुताबिक, ऐसा पहली बार हुआ जब अपनी मेहनत से अमीर बनने वाली महिलाओं की संख्या 72 रही है, वहीं पिछले साल ये आंकड़ा 56 था.

आइए जानते हैं उन 8 भारतीय महिलाओं के बारे में, जो अपनी काबिलियत और मेहनत के दम पर बन गई दुनिया की सबसे अमीर महिलाएं:

1. सावित्री जिंदल

Source : AU

जिंदल ग्रुप की फ़ाउंडर सावित्री जिंदल इस लिस्ट में 176वें स्थान पर रहीं. सावित्री और उनके परिवार के पास कुल 8.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति है.

2. किरण मजूमदार शॉ

फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की गई लिस्ट में बायोकॉन की हेड किरण मजूमदार शॉ भारतीय महिलाओं में दूसरे नंबर पर हैं. अपने दम पर बायोकॉन नामक कंपनी की शुरूआत करने वाली किरण की सालाना कमाई 3.6 अरब डॉलर है. ये कंपनी डायबिटिज़ और कैंसर जैसी बीमारियों के लिए इंसुलिन तैयार करती है. दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में किरण 620वें स्थान पर हैं.

3. स्मिता कृष्णा गोदरेज

Source : wionews

गोदरेज परिवार की सदस्य स्मिता कृष्णा गोदरेज हर साल लगभग 2.9 बिलियन की कमाई करती हैं, उन्हें फ़ोर्ब्स में 822वें नबंर पर रखा गया है.

4. लीना तिवारी

Source : forbes

USV India की हेड लीना तिवारी इस लिस्ट में 1,020वें स्थान पर रहीं. USV India डायबिटीज़ और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों की दवाइयां बनाने वाली कपंनी है और लीना के पास 2.4 अरब डॉलर की संपत्ति है.

5. विनोद राय गुप्ता

हैवेल्स इंडिया की मालकिन विनोद फ़ोर्ब्स इस लिस्ट में 1,103 रैंक के साथ पांचवें स्थान पर हैं. इनकी सालाना कमाई कुल 2.2 बिलियन डॉलर है.

6. अनु आगा

Source : yourstory

1.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अनु आगा छठवीं सबसे अमीर भारतीय महिला रही हैं. Thermax की चेयरपर्सन अनु इस लिस्ट में 1,650वें पायदान पर कब्ज़ा ज़माने में सफ़ल रहीं.

7. शीला गौतम

Source : Youtube

शीला फ़ोम की फ़ाउंडर शीला गौतम के पास कुल 1.1 अरब डॉलर की संपत्ति है और इस लिस्ट में वो 1999वें स्थान पर हैं.

8. मधु कपूर

यश बैंक की शेयर पार्टनर मधु कपूर को 1,999वां स्थान दिया गया है. उनकी सालाना इनकम 1.1 अरब डॉलर है.

महिलाओं में पहले नंबर पर वॉलमार्ट को चलाने वाली एलिस वाल्टन रहीं. वाल्टन की सालाना कमाई कुल 46 बिलियन डॉलर है. आकाश की ऊंचाईयों की छूती इन भारतीय महिलाओं की सफ़लता देख कर अच्छा लगा. हमारी तरफ़ से इन्हें ढेर सारा प्यार.

Source : Livemint