हमारे ख़्वाब चोरी हो गए हैं

हमें रातों को नींद आती नहीं है

बख़्श लाइलपुरी साहब के ये लफ़्ज़ हम में से बहुत से लोगों की हक़ीक़त है. 14-15 घंटे काम करने और जागने के बावजूद, थकान होने के बावजूद नींद नहीं आती.

सब शोर बंद करके, कमरे के हवादार होने के बाद भी नींद नहीं आती.

अगली सुबह फिर मेट्रो, बस, कैब, लोकल में जम्हाई लेते हुए ऑफ़िस पहुंचते हैं, कॉफ़ी-चाय से ख़ुद को जगाते हैं और काम पर लग जाते हैं.

अनिंद्रा की समस्या बेहद आम हो गई है और 3-4 घंटे की नींद लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक भी है.

आज जानिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनसे इस समस्या से मुक्ति पाई जा सकती है-

1) जीरा

Source- Lifestyle Tips

भारत के किसी भी क्षेत्र के खाने में जीरा और जीरा पाउडर का इस्तेमाल ज़रूर होता है. जीरे में मौजूद तत्व पाचन क्रिया में सहायक होते हैं, इसलिये ये लगभग हर डिश में इसका इस्तेमाल होता है. जीरा के दानों से निकलने वाले तेल में दिमाग़ को सुकून पहुंचाने की क्षमता होती है. जीरे की चाय या फिर सोने से पहले जीरा चबाने से अच्छी नींद आ सकती है.

2) केले

Source- Taringa

केले में भरपूर मात्रा में Potassium पाया जाता है जो शरीर की हर नस में रक्त संचार को बेहतर करता है. केले में Tryptophan नामक Amino Acid भी पाया जाता है दिमाग़ को आराम पहुंचाता है. जैसे-जैसे दिमाग़ को सुकून मिलेगा, नींद भी आने लगेगी.

3) एक ग्लास दूध

Source- Health

एक ग्लास दूध सोने से पहले, बहुत ही फ़ायदेमंद होता है. सोने से एक घंटे पहले और खाने के लगभग एक घंटे बाद, एक ग्लास दूध में हल्का इलायची पाउडर डालकर लें और फिर देखिए कमाल.

4) केसर

Source- Femina

केसर के गुणों के बारे में तो हमारी दादी-नानी भी बताती थी. मां अब भी ज़िद करके केसर वाला दूध पिलाती है. असल में केसर में कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो हमारी दिन भर की थकान मिटाकर मीठी नींद लाने में मददगार होते हैं. अच्छी नींद चाहिए, तो केसर वाले दूध को मना मत करना.

5) मेथी

Source- Indiamart

मेथी के परांठे और दही. नाम लिखते और पढ़ते हुए भी मुंह में पानी आ जाता है. पर मेथी के दाने भी गुणों की खदान हैं. स्वाद में भले कड़वे हों, पर मेथी के दानों के जूस को 1 चम्मच शहद में मिलाकर पीने से अनिद्रा की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

6) हल्का हो रात का खाना

Source- Pinterest

Dietitians और डॉक्टर्स भी अक़सर ये हिदायत देते हैं कि रात का भोजन हल्का होना चाहिए. सोने से लगभग 2-3 घंटे पहले रात का भोजन कर लेना चाहिए. साथ ही रात के खाने के बाद थोड़ी देर घूमने-फिरने से भी अच्छी नींद आ सकती है.

7) बेडरूम को न बनाएं दफ़्तर

Source- Healthy Si

आजकल की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि हम मोबाईल लेकर सोते हैं और मोबाईल लेकर उठते हैं. स्क्रीन को सोते वक़्त ख़ुद से दूर रखें. अलार्म लगाना हो तो टेबल क्लॉक का इस्तेमाल करें. दफ़्तर के काम को भी अपनी सोने की जगह से दूर रखें. वो आपके सोने का समय है, काम करने का नहीं.

8) सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाना

Source- Falcon Post

गर्मियों में ये टिप आपको अखर सकती है. पर गुनगुने पानी से नहाने से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है. अगर नहाने में ज़रा आलस आए तो एक दूसरा तरीका भी है. सोने से पहले पांव को गुनगुने पानी में नमक डालकर डुबोकर रखिए और फिर देखिए कैसे सारी थकान गायब होगी.

उम्मीद करते हैं कि जिन लोगों को सुकून की नींद नहीं आती, उन्हें अच्छी 7-8 घंटे वाली नींद आए.