ज़िन्दगी के रास्ते आसान नहीं होते. चलते-चलते कई बार हम ख़ुद को अकेला और बिखरा हुआ महसूस करते हैं. बहुत करीबी लोग भी कई बार हमारी तकलीफ़ नहीं समझते हैं. ऐसे में हम ख़ुद को और अकेला और हारा हुआ महसूस करने लगते हैं. ऐसी Feeling हर इंसान को कभी न कभी ज़रूर होती है. कुछ लोग तो इसे Ignore कर देते हैं तो कुछ के ऊपर ये हावी हो जाती हैं.

ऐसे में क्या किया जाए? या फिर क्या करना चाहिए. आसान है, Travel कीजिए. सारी समस्याओं और समस्या पैदा करने वालों से दूर. शिमला, कुलू, तवांग, लद्दाख तो बेहतर ऑपशन है हीं, पर अगर हम यूं कहें कि आप ऐसी भी जगह जा सकते हैं जहां जाकर आप दोबारा Positivity से भर जाएंगे और ज़िन्दगी को एक नए नज़रिये से देखने लगेंगे तो?

कुदरत ने ऐसी कुछ जगहों को भी तराशा है जो Natural Healers हैं, बिना किसी मसाज या स्पा के ये जगहें ही आपके अंदर की हर Negativity को दूर कर देंगी.

1. Kusatsu Onsen, Japan

Source: Tumblr

ये जापान में स्थित एक Hot Spring है. राजधानी टोक्यो से 200 किमी की दूरी पर स्थित इस जगह पर आप साल में कभी भी जा सकते हैं. हर साल यहां 3 मिलियन लोग आते हैं, तो आपको यहां भीड़-भाड़ भी मिलेगी. पर आप यहां जाकर बहुत अच्छा महसूस करेंगे.

कहा जाता है कि यहां टूटे दिल के अलावा हर समस्या ख़त्म हो जाती है.

2. Ayers Rock, Australia

Source: Fly Stay do

ऑस्ट्रेलिया की जनजातियों ने इस चट्टान को सुरक्षित रखा है. इस पर चढ़ाई करने की कोशिश आपके लिए मुसीबतें खड़ी कर सकती है, क्योंकि ये चट्टान और इसके आस-पास के रास्ते Aborigine जनजाति के लोगों की आस्था से जुड़े हुए हैं. तो आप यहां अपनी Trekking के शौक़ को पूरा नहीं कर पाएंगे, पर यहां जाकर आपको Positive Vibes का एहसास होगा.

कुछ लोगों का मानना है कि इस चट्टान के पास खड़े होने से ही सकारात्मकता आती है.

3. Pamukkale Hot Springs, Turkey

Source: Originalia

अपने बेहतरीन मस्जिदों के लिए मशहूर ये देश अपने दोस्ताना व्यवहार के कारण पहले से ही टूरसिट्स की पसंदीदा जगह है. ये देश दुनिया के सबसे पुराने स्पा डेस्टिनेशन्स में से एक भी है. यहां सफ़ेद-चॉक जैसे पहाड़ों पर नैचुरल Hot Springs हैं, जो बेहद ख़ूबसूरत होने के साथ ही इनमें गज़ब के Healing Powers हैं. यहां भी आप साल में कभी भी जा सकते हैं.

4. Bath, England

Source: Under one sky

Mineral Water वाले 3 Hot Springs के इस समूह में नहाने के लिए रोमन्स भी आते थे. कहने का मतलब है ये 2000 साल से भी अधिक पुराना है. इस जलाशय के पानी से कई तरह की बीमारियां सही हो जाती हैं. अगली बार इंग्लैंड की यात्रा पर जाएं तो यहां भी डुबकी लगा आएं.

5. Chena Hot Springs, USA

Source: Avis Alaska

अमेरिका के अलास्का इलाके में स्थित इन Hot Springs को 1905 में खोजा गया था. सर्दियों में यहां सबसे ज़्यादा भीड़ होती है जब यहां के पानी का तापमान 105 डिग्री Fahrenheit होता है. यहां डुबकी लगाने वालों की माने तो कईयों की ज़िन्दगी की और शरीर की कई समस्यायें यहां जाकर ही ठीक हो गईं.

अगर आप क़िस्मतवाले हुए तो आपको Northern Lights भी दिख सकते हैं.

6. Table Mountain, South Africa

Source: Cape Traffic

राजधानी केप टाउन के पास स्थित ये पहाड़ दुनिया के 4 मुख्य Energy Vortices में से एक है. ये जगह को अफ़्रिका के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है. यहां के लोगों की इस पर्वत से गहरी आस्था जुड़ी है.

7. The Blue Lagoon, Iceland

Source: Guide to Iceland

Iceland की टूरिज़्म इंडस्ट्री को इससे काफ़ी फ़ायदा हुआ है. ये लगून Reykjavik के पास ही है. इस शहर का तापमान साल भर Perfect रहता है, कारण ये Lagoon. आप यहां साल के किसी भी महीने में जा सकते हैं.

यहां नहाने से पहले आपको यहां के Official Dermatologist के पास जाना अनिवार्य है. जाइए और ख़ुद फ़र्क महसूस कीजिये.

8. Safaga, Egypt

Source: Cst

Egypt में स्थित Safaga के पानी का Salt Concentration 35 प्रतिशत है. यहां के पानी से Arthritis और त्वचा की कई बीमारीयां भी ठीक हो जाती हैं. यहां के पानी से Blood Circulation भी अच्छा हो जाता है.

इन सब के अलावा भी कई Natural Water bodies और Mountains हैं जहां जाकर आप अच्छा महसूस करेंगे. तो अगली बार ट्रैवलिंग प्लैन में इन Destinations को शामिल करना ना भूलें.