बहुत कम ही लोग इस दुनिया में ऐसे होंगे, जो आकर्षक न दिखना चाहते हों. हर आदमी खुद को बड़ी खूबसूरती से पेश करने की कोशिश करता है, भले ही उसके अंदर दुनिया भर की कमियां हों, लेकिन वो अपने रूप और खूबसूरती के आधार पर सबको अपनी ओर आकर्षित करने की ख्वाहिश रखता है. पर विश्वास कीजिये, आपके अन्दर की कुछ चीज़ें, आपको आकर्षक नहीं बनने देतीं.

हम आज आपको बताने जा रहे हैं उन 8 चीज़ों के बारे में, जो आपको बनाती हैं कम आकर्षक.

1. जोर-जोर से बोलना

Source: Hurriyetdailynews

पब्लिक में जोर-जोर से बोलने वाले लोग भी सबको रास नहीं आते. जोर-जोर से बोलने से अलावा चिल्ला-चिल्ला के बात करने वाले लोग भी कम आकर्षक होते हैं.

2. कहीं भी बेतुका सा मज़ाक करना

Source: Icc4assest

कुछ लोग किसी भी स्थिति को देखे बिना मज़ाक करना शुरू कर देते हैं. उन्हें ऐसा लगता है कि ये उनकी खूबी है, तो वो ये जान लें कि आपकी ये आदतें आपको औरों की नज़र में कम आकर्षक बनाती हैं.

3. अनिद्रा

Source: Marryinaweek

अगर आप अनिद्रा के शिकार हैं, तो आप लाख कोशिश करके भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित नहीं कर सकते. इसके पीछे ये वजह है कि अनिद्रा से ग्रसित इंसान को लोग बीमार समझते हैं. साथ ही अनिद्रा का शिकार आदमी अन्य लोगों को दुखी और कम जवाबदेह लगता है. ऐसे लोगों को कम आत्मविश्वास वाला इंसान समझा जाता है.

4. मतलबी या स्वार्थी होना

स्वार्थी होना कई लोगों की नज़र में घटिया आदमी होने का लक्षण होता है. आप किसी की मदद नहीं करना चाहते और न ही उससे कोई मतलब रखना चाहते हैं, तो इस प्रकार का आपका बर्ताव आपको बाकियों की नज़र में कम आकर्षक बनाता है. चाइनीज़ स्टडी से भी ऐसा सामने आया है कि स्वार्थी लोगों को लोग पहली ही नज़र में पहचान कर उससे परखना शुरू कर देते हैं.

5. संकोची बॉडी लैंग्वेज़

Source: Indianexpress

ये बात तो शुरू से कही जाती रही है कि आपकी बॉडी लैंग्वेज़ आपकी छवि के लिए ज़िम्मेदार होता है. कई लोग बहुत बोल्ड होते हैं, तो कई संकोची स्वभाव के. संकोची बॉडी लैंग्वेज़ वालों को भी समाज में कम आकर्षक माना जाता है. जो आदमी खुद को सबके सामने दर्शाने में संकोच करता है, वो भला कैसे किसी को आकर्षित कर सकता है.

6. तनाव

Source: onlymyhealth

अगर आप बहुत हॉट हैं, पर आप हर सिचुएशन में Chill Out करने की क्षमता नहीं रखते, तो यकीन मानिये आप बिलकुल भी आकर्षक नहीं हैं. तनावग्रसित इंसान धीरे-धीरे अपना आकर्षण खोता जाता है. 2013 में हुए एक शोध से ऐसा सामने आया है कि तनावग्रसित औरतें पुरुषों को कम भाती हैं.

7. ज़्यादा खुशी या गर्व महसूस करना

Source: Oneindia

ख़ुशी अच्छी चीज़ होती है, पर हर चीज़ की अति ख़तरनाक होती है. महिलाओं को भी ऐसे पुरुष रास नहीं आते, जो किसी मौके पर अत्याधिक खुश हो जाते हैं. साथ ही वो लोग भी जिन्हें किसी बात पर बहुत गर्व होता है, लड़कियों को नहीं भाते हैं.

8. Sense Of Humor की कमी

Source: IbnLive

2009 में हुए एक शोध से ऐसा सामने आया था कि आपको आकर्षक बनाने में आपके Sense Of Humor का बहुत बड़ा हाथ होता है. Sense Of Humor की कमी वाला इंसान सबको मंदबुद्धि या बेवकूफ़ समझा जाता है. इसलिए अगली बार भले ही मेक-अप करके जायें या न जायें Sense Of Humor सीख के जायें.

9. आलस

Source: Newstracklive

हर किसी को लोगों की फूर्ती और उनका उत्साह आकर्षित करता है. पर वहीं आप लाख स्मार्ट हों और बला की खूबसूरत हों, पर हर समय आलस दिखाते हैं, तो आप लोगों की नज़र में बिलकुल आकर्षित नहीं हैं.

10. Common Body Smell

Source: Ytimg

अगर आपके शरीर से सबके जैसी ही गंध आती है, तो ये बात आपके आकर्षण को कम करने के लिए काफ़ी है. अगर आपमें सबसे अलग गंध आती है, तो ये बात भी आपको कम आकर्षक बनाती है. अगर आप जानना चाहते हैं कैसे, तो आपको बता दें कि 2006 में की गई रिसर्च के दौरान कई लोगों से पूछा गया था कि उन्हें उनके पार्टनर की कौन सी चीज़ ज़्यादा आकर्षित करती है, तो उनका जवाब था, उनकी Body Smell. साथ ही उनका ऐसा कहना था कि अगर पार्टनर की Body Smell बहुत Common है, तो वो उनका आकर्षण कम करती है.

देखा आपने! अगर आपको लगता है कि स्मार्टनेस ही सब-कुछ है, तो गलत सोचते हैं आप. आपके गुण और आपकी विशेषताएं आपको आकर्षक बनाती हैं, न कि आपका चेहरा और आपकी बॉडी. इसलिए अपने आप को कभी कम न समझें और इस आर्टिकल को शेयर कर सबको ये बात समझाएं.

Feature Image: Venuelook