कहा जाता है कि मैथ्स के मामले में हिन्दुस्तान दूसरे देशों काफ़ी आगे रहा है. सालों से यहां की मिट्टी ने दुनिया को बड़े-बड़े गणितज्ञ दिए हैं, जिनमें आर्यभट्ट से ले कर रामानुजन तक का नाम शामिल रहा है.

इसी क्रम में नया नाम भारतीय मूल की सोहिनी रॉय चौधरी का है, जो दिल्ली में पैदा हुई थी. पिता की जॉब की वजह से सोहिनी को भी ब्रिटेन जाना पड़ा, जहां उसका दाखिला Birmingham के नेल्सन प्राइमरी स्कूल में करा दिया गया. 8 साल की सोहिनी ने ब्रिटेन में आयोजित हुए एक मैथ्स कंप्टीशन में हिस्सा लिया, जो Mathletics Hall of Fame के नाम से पहचाना जाता है. इस कंप्टीशन में ब्रिटेन के कई बच्चे शामिल हुए थे, पर सभी को पीछे छोड़ते हुए सोहिनी अंकों के मामले में सबसे आगे रही.

सोहिनी के पिया मयंक रॉय का कहना है कि 'इस प्रतियोगिता को लेकर वो काफ़ी उत्सुक थी. एक बार मैंने सोहिनी को बताया था कि उसके दादा जी स्कॉटलैंड से लोकोमोटिव इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके इंडिया आये थे, जिसके बाद मैथ्स में उसकी दिलचस्पी जागी.'

Mathletics एक ऑनलाइन लर्निंग रिसोर्स है, जिसका उद्देश्य बच्चों में मैथ्स को लेकर रुचि जगाना है. इसमें बच्चों के लिए मैथ्स और मेन्टल अर्थमेटिक गेम्स तैयार किये जाते हैं, जिसमें दुनिया भर के बच्चे हिस्सा लेते हैं.

Source: NDTV