अगर आपको ऐसा लगता है कि बढ़ती उम्र हुनर और काबिलियत का गला घोंट देती है, तो ये ख़बर आपके लिए ही है. कई लोग अपने काम से रिटायरमेंट ले लेते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी अब उम्र हो चली है और अब उन्हें आराम करना चाहिए. यकीन मानिए, जिस काम में आप मास्टर हैं न, बढ़ती उम्र आपको उस काम में और पारंगत बना देती है. इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि बढ़ती उम्र ज़िंदगी की रफ़्तार पर थोड़ा ब्रेक लगा देती है, मगर वो ब्रेक आपको बहुत अनुभवी बना देता है.

एक ऐसी ही सर्जन हैं, जिनका नाम है Alla Illyinichna Levushkina. इनकी उम्र है 89 साल और ये दुनिया की सबसे बड़ी उम्र की वर्किंग सर्जन हैं. ये फिलहाल रूस के Moscow में Ryazan City Hospital में कार्यरत हैं.

ये अभी भी उतनी ही तल्लीनता के साथ सर्जरी करती हैं और आपको यकीन नहीं होगा कि डॉ Alla दिन में चार सर्जरी करती हैं.

उन्होंने शादी नहीं की और ये फिलहाल अपने दिव्यांग भतीजे और अपनी आठ प्यारी बिल्लियों के साथ रहती हैं.

डॉ Alla 1950 से सर्जरी करती आ रही हैं और अब तो इनके पास लगभग 67 साल का एक्सपीरियंस भी है.

हैरानी की बात ये है कि इनके हाथों ऑपरेशन के दौरान आज तक एक भी मरीज़ की जान नहीं गई है.

इनका कहना है कि इनका काम ही इनके लिए सबकुछ है, क्योंकि इनके पास रिटायरमेंट के बाद कोई प्लान नहीं है. ये इनके लिए महज एक पेशा नहीं, बल्कि जीने की राह है.

उन्होंने कई ऐसे ऑपरेशन्स भी किये हैं, जिसे बाकी डॉक्टरों ने हाथ लगाने से मना कर दिया था. अब वो मरीज रोगमुक्त हैं और सुखी जीवन जी रहे हैं.

डॉ Alla अपनी लम्बी उम्र की वजह बताती हैं कि वो सब कुछ खाती हैं, बहुत हंसती हैं और बहुत रोती हैं.

डॉ Alla वाकई डॉक्टर के रूप में कई लोगों के लिए भगवान जैसी हैं. इस उम्र में काम के प्रति उनका ये जज़्बा उन्हें महान बनाता है.

Source: Boredpanda