ज़िंदगी सिर्फ़ पृथ्वी पर नहीं है, इस बात को वैज्ञानिक भी मानते हैं. लेकिन कुछ ऐसी अफ़वाहें जिन्हें लोग सच मान कर तरह-तरह की भ्रान्तियां फैलाए हुए हैं. सच्चाई है कि पृथ्वी पर रह रहे लोगों ने अभी तक किसी भी प्रकार के एलियन को नहीं देखा है. फ़िर भी अफ़वाहों को काफ़ी तूल देते हैं. हाल ही में अमेरिका के कैलिफोर्निया, एरिजोना और नेवाडा के निवासियों ने दावा किया है कि 'कुछ रहस्यमयी प्रकाश से उनका वास्ता हुआ है'. हालांकि वैज्ञानिकों ने उनके दावे को पूरी तरह से नकार दिया है. आइए हम आपको ऐसे ही कुछ 'रहस्यमयी प्रकाश' से उत्पन्न हुई अफ़वाहों से रूबरू करवाते हैं.

1. The Battle of Los Angeles (U.S.)

अमेरिका में पनडुब्बी द्वारा मिसाइल का परीक्षण किया जा रहा था. इस परीक्षण की वजह से रात में बहुत तेज़ रौशनी उत्पन्न हुई थी, जिससे आस-पास के निवासी काफ़ी डर गए थे. लोगों ने इसकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर ख़ूब शेयर किया.

2. The Miracle of the Sun (Portugal)

1983 में एक अफ़वाह से पूरा पुर्तगाल हिल गया. दरअसल तीन बच्चों ने अपने परिजनों को बताया कि उन्होंने सूर्य को नाचते देखा है. हद तो तब हो गई जब लोगों ने उसे सच भी मान लिया. लेकिन वैज्ञानिकों ने जानकारी दी कि ऐसा तापमान बढ़ने की वजह से हुआ है और ऐसी स्थिति में सूर्य की किरणें तेज़ हो जाती हैं जिसे पृथ्वी से देखने पर हिलने जैसा प्रतीत होता है.

3. Ice Crystals (Latvia)

रहस्यमयी प्रकाश से संबंधित एक अफ़वाह लॉटविया का भी है. 2008 के दिसंबर महीने में वहां के निवासियों ने आसमान में Ice Crystals जैसी चीज़ें तैरते देखीं. शुरुआत में तो लोगों ने इसे एलियन समझा, लेकिन मौसम वैज्ञानिकों ने उनके दावे को ग़लत सिद्ध कर दिया. अपनी रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने बताया कि ठंड के मौसम में कोहरे और हवा के मिश्रण की वजह से बादल क्रिस्टल की तरह दिखते हैं.

4. Lens flare or UFO?

अप्रैल 2015 में कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर एक फ़ोटो शेयर की. इसमें दावा किया गया कि ये फ़ोटो अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर की है, जहां एलियन कई दिनों से सीमावर्ती क्षेत्रों में रह रहे हैं. इन अफ़वाहों पर विश्वास करते हुए सुरक्षा अधिकारी ने पूरे बॉर्डर को छान मारा, लेकिन उनको किसी तरह की सफ़लता नहीं मिली.

5. Aerial Lights (U.S.)

वर्ष 2008 में अमेरिका में एक ब्लर लाइट की फ़ोटो को लोगों ने सोशल मीडिया पर ख़ूब शेयर किया. लोगों ने इस लाइट वाली फ़ोटो का संबंध एलियन से जोड़ दिया. बाद में एक फ़ोटोग्राफ़ी एक्सपर्ट ने पुष्टि की कि यह एक धुंधली फ़ोटो है जिसका साफ़-साफ़ पता नहीं चलता.

6. Iridescent Clouds (Costa Rica)

2015 में कोस्टा रिका के कई शहरों में बादलों का एक झुंड देखा गया. इसकी वजह से लोगों में ख़ौफ़ मच गया. डर के मारे लोगों ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म्स पर ख़ूब शेयर किया. बाद में वैज्ञानिकों ने न्यूज़ चैनल के माध्यम से बताया कि यह मौसम की वजह से हुआ है.

7. The Hessdalen Lights (Norway)

नार्वे में बादलों और पहाड़ों की चोटियों की वजह से एक अजीब तरह की रौशनी निकलने लगी. इससे पहले लोगों ने इस तरह की रौशनी कभी नहीं देखी थी. दरअसल, ऊंचाई होने की वजह से यहां के बादल एक लेंस फ्लेयर की तरह काम करने लगते हैं जो अपने आप रंग बदलने लगता है.

8. The Norway Spiral (Norway)

2009 में नॉर्वे में फ़िर से एक अफ़वाह फैली. इस बार आसमान में एक अजीबो-गरीब छल्लीदार प्रकाश देखने को मिला. छल्लीदार प्रकाश की वजह से लोग काफ़ी परेशान हो गए थे. बाद में रूसी सरकार ने लोगों को बताया कि मिसाइल परीक्षण के फ़ेल होने की वजह से ऐसा हुआ था.

9. The Taurid Meteor Shower (Canada)

नवंबर 2015 में कनाडा के आकाश में लोगों ने एक आग का गोला पार होते देखा. सभी लोगों के लिए नया अनुभव था. शुरुआत में तो कनाडाई सरकार भी नहीं समझ पाई कि ऐसा क्यों हो रहा है. हालांकि वैज्ञानिकों ने इसकी वजह वायुमंडलीय दाब को बताया .

News Source: Oddee

कुछ अफ़वाहें ऐसी होती हैं जो बिलकुल हक़ीकत सी दिखती हैं. आए दिन हमारा पाला अजीबो-गरीब चीज़ों से पड़ता है. उसे देखने के बाद हमें उसकी सच्चाई के बारे में अवगत होना चाहिए और दूसरों को भी उससे अवगत कराना चाहिए. क्योंकि कई बार अफ़वाहें काफ़ी ख़तरनाक भी साबित हो सकती हैं.