पहले के ज़माने में जब टेबल कुर्सी नहीं हुआ करती थी, तब लोग पूरे परिवार के साथ मिलकर ज़मीन पर बैठ कर खाना खाते थे. जबकि आज टेबल और कुर्सी पर बैठ कर खाना खाने का नया चलन बन गया है. लेकिन क्या आपको पता है कि ज़मीन पर बैठ कर खाना खाने से आपकी हेल्थ अच्छी रहती है?

1. आप सिर्फ़ ज़मीन पर बैठते ही नहीं हैं, योग भी करते हैं

Source: b'Yogaasanasindepth'

खाना खाते समय जैसे हम ज़मीन पर पालथी मारकर बैठते हैं, उसे योग की भाषा में सुखासन या पद्मासन भी कहा जाता है. तो अगर आप ज़मीन पर बैठ कर खाना खाते हैं, तो आप सिर्फ खाना ही नहीं खा रहे बल्कि योग भी कर रहें हैं. इस स्थिति में आपका दिमाग शांत होता है और पीठ के निचले हिस्से में दबाव पड़ता है, जिससे आपका शरीर भी तनाव मुक्त हो जाता है.

2. आपकी पाचन शक्ति बेहतर होती है

Source: b'Indiatimes'

जब हम बैठी हुई मुद्रा में भोजन करने के लिए आगे झुकते और फिर अपनी स्थिति में वापस जाते हैं, तो पाचनतंत्र ज़्यादा सक्रिय हो जाता है जिससे खाना जल्दी और पूर्ण रूप से पचता है.

3. आपका शरीर ताकतवर और लचीला बनता है

Source: b'Missy'

जब आप पद्मासन की मुद्रा में बैठते हैं, तो आपके पेल्विस, पीठ के निचले हिस्से और पेट पर खिंचाव पड़ता है जिससे आपके शरीर का दर्द और बेचैनी दूर होती है. इन महत्वपूर्ण मांसपेशियों पर रोज़ खिंचाव पड़ने से आपका शरीर लचीला बनता है और आप फिट रहते हैं.

4. आपके वज़न को कम करने में मदद करता है

Source: b'Doctoroz\xc2\xa0'

डॉक्टर सभी को फिजिकल एक्टिविटी की सलाह देते है. लेकिन जब खाना खाने का वक़्त हो, तो सबसे बेहतर काम है ज़मीन पर बैठना. ज़मीन पर बैठ कर उठने से भी शरीर की कसरत होती है और वज़न पर असर पड़ता है.

5. आपसी रिश्तें मज़बूत होते हैं

Source: b'Remedyspot'

भारत में पूरे परिवार के साथ बैठकर खाना खाने की रवायत रही है. साथ बैठ कर खाने की वजह से रिश्ते मज़बूत होते हैं.

6. बॉडी Posture में सुधार होता है

Source: Xdesktopwallpapers

ज़मीन पर बैठने से आपका Posture अपने आप ही बेहतर होता है. हम अपनी कमर सीधी करके, कंधों को पीछे करके बिलकुल ठीक मुद्रा में ज़मीन पर बैठते हैं. इससे शरीर का दर्द तो कम होता ही है साथ-ही-साथ स्वास्थ्य भी अच्छा होता है.

7. इससे Blood Circulation सुधरता है और दिल मज़बूत बनाता है

Source: b'Dabi'

पालथी मारकर बैठने से आपकी Nerves Relax होती हैं और Blood Circulation अच्छा होता है. ऐसा होने पर आपका दिल ज्यादा धड़कता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.

8. आपको विनम्र बनाता है

Source: b'Indiatimes'

भिक्षुओं के ज़मीन पर बैठ कर ध्यान करने का भी एक कारण होता है. कई धार्मिक और आध्यात्मिक मान्यताओं के अनुसार, जब आप बच्चों और जानवरों के साथ फर्श पर बैठते हैं, तो आप अपने आध्यात्मिक पक्ष के साथ संपर्क साध पाते है.

9. इंसान का कुर्सी पर बैठना सही नहीं माना जाता है

Source: b'Indiatimes'

पहले के राजा-महाराजा भी ज़मीन पर बैठ कर खाना खाते थे. भारत और एशिया के कई अलग-अलग हिस्सों में आज भी कुर्सी पर बैठ कर खाने का चलन नहीं है. मनुष्य आसानी से ज़मीन पर बैठ सकता है, ये सबूत है, इस बात का कि एक लम्बे समय से मनुष्य इसी तरह बैठता आ रहा है.

तो अगली बार जब आप खाना खायें, तो इस बारे में ज़रूर सोचें कि कुर्सी ज्यादा प्यारी है या हेल्थ.