सोशल मीडिया की भले ही आप कितनी भी कमियां बता दें, लेकिन इसके फ़ायदों को नकार नहीं सकते. सोशल नेटवर्किंग साइट्स दूर-दराज बैठे लोगों को जोड़ती हैं और कई बार उनकी मुश्किलों का समाधान कर देती हैं. आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल टाइमपास से बढ़कर कहीं ज़्यादा हो गया है. इसके ज़रिये लोग अपने शौक को आसानी से अपनी कमाई के साधन में बदल पा रहे हैं.

नोएडा के इस परिवार को ही ले लीजिए. इस परिवार के 9 लोग Full Time YouTuber बन के अच्छे ख़ासे पैसे कमा रहे हैं. इन 9 लोगों में एक 8 साल की बच्ची भी है. ये लोग मिलकर अब 4 YouTube चैनल्स चला रहे हैं. Beauty Vlog से लेकर पान फ़्लेवर आइसक्रीम के Tutorials के ज़रिये अपनी ऑडियंस को इंगेज करना इन्हें अच्छे से आता है.

परिवार ने अपनी कमाई तो नहीं बताई, लेकिन कहा कि इससे इतना तो मिल जाता है कि इन सबने अपनी नौकरी छोड़ दी है.

इसकी शुरुआत 31 साल की श्रुति आनंद ने की थी. 2011 में जब वो US में एक IT कंपनी में काम कर रही थीं, तब उनको YouTube पर वीडियो डालने का शौक़ था. वो वीकेंड पर मेकअप के वीडियो डाला करती थीं. दो साल तक लगातार ऐसे वीडियो डालने के बाद , उनके लगभग 80,000 Subscribers थे. इसके बाद श्रुति और उनके पति ने भारत लौटने का फ़ैसला किया.

भारत आकर उन्होंने अपने वीडियो में बेहतर तक़नीक इस्तेमाल करने के लिए कुछ Investment किए. इसके बाद उनके Subscribers लगातार बढ़ते रहे और अब उनकी संख्या 7 लाख के करीब है.

2016 में श्रुति के पति अर्जुन साहू ने भी नौकरी छोड़ दी और YouTube में श्रुति का हाथ बटाने लगे.

अर्जुन ने कहा, 'भारत में Work-Life बहुत अच्छी नहीं है. US में 5 बजे के बाद काम करना अच्छा नहीं माना जाता था, जबकि, यहां 5 बजे से पहले आप काम नहीं छोड़ सकते.'

ऐसे में उनके लिए YouTube को समय देना मुश्किल हो रहा था. तब उन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर Full-Time Youtube पर काम करना शुरु किया.

अपने चैनल की बढ़ती Popularity के साथ श्रुति और उनके पति को और लोगों की ज़रूरत हुई. तब इस काम में Entry हुई उनके Cousins, विक्रम सिंह, पंकज टोपवाल, विशाल विशाल की पत्नी पूजा की.

इसके पहले विक्रम फ़ोटोग्राफ़र थे और पंकज मेकैनिकल इंजीनियर. विशाल एक दवा कंपनी में काम करते थे और पूजा बॉयोलॉजी टीचर थीं. इन लोगों ने कैमरा और एडिटिंग का जिम्मा ले लिया.

इसके बाद श्रुति की भाभी निशा टोपवाल, उनकी 8 साल की बेटी अनन्या और उनकी Cousin Priya, इस कारवां में शामिल हुए. निशा अपना YouTube चैनल CookWithNisha चला रही हैं. इस चैनल के करीब 80,000 Subscribers हैं.

Priya Mall भी अपना चैनल PrettyPriyaTv चला रही हैं. 6 महीने में ही इस चैनल के 9 लाख Subscribers हो गए हैं. Priya ने हाल ही में अपने चैनल को पूरा समय देने के लिए अपनी लैब टेक्नीशियन की नौकरी छोड़ी है.

इन सब चैनलों में से सबसे रोचक और प्यारा चैनल नन्हीं अनन्या का, My Miss Anand है. इसमें उसके रोज़ के कामों का वीडियो डाला जाता है. इसके भी 50,000 से ज़्यादा Subscribers हैं.

बिना मेहनत के कभी सफ़लता नहीं मिलती, चाहे किसी भी तरह का काम हो. इस Youtuber परिवार पर भी ये लागू होता है. ऐसा नहीं है कि लोग घर ये वीडियो यूं ही शौक़िया डाल देते हैं. इसके लिए बाक़ायदा ये सब लोग रोज़ सुबह एक मीटिंग करते हैं और हर चैनल के वीडियो आइडिया के लिए दिमाग लगाते हैं. फिर वीडियो शूट करने और एडिट करने का काम होता है. इनकी कोशिश होती है कि हफ़्ते में हर चैनल पर 12 वीडियो तक चले जाएं. इन्हें कई तरह के निगेटिव कमेंट और ट्रोल का सामना भी करना पड़ता है.

श्रुति कहती हैं कि कई बार मेकअप का कलर उनकी स्किन टोन से मैच नहीं करता है. तब उन्हें बुरी तरह ट्रोल किया जाता है.

'अब इन बातों से कोई फ़र्क नहीं पड़ता. गुस्से से ज़्यादा हमें लोगों का प्यार मिलता है. हमें अपना काम करने से मतलब है,' - श्रुति

श्रुति और अर्जुन ने इन सभी चैनलों को Shruti Makeup And Beauty Pvt. Ltd. नाम की कंपनी में रजिस्टर किया है. कंपनी दो और नए चैनल लॉन्च करने जा रही है. इनमें से एक मेहंदी डिज़ाइन के लिए और एक कॉमेडी चैनल होगा.