ऑस्ट्रेलिया के पर्थ शहर में रहने वाली रोक्सेन टर्नर ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक चौंका देने वाला वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में साफ़ दिख रहा है कि उनका बच्चा मैक्स जो सिर्फ़ 9 महीने का है, पानी में खुद तैरने लगा है. मैक्स को उसकी स्विम इन्सट्रक्टर डेेरिया उल्टा पकड़ती है और फिर सर के बल उसे पानी में छोड़ देती है. शुरुआत के कुछ सेकण्ड्स संघर्ष करने के बाद मैक्स ने खुद अपने आप को संभाला और घूम कर पीट के बल आराम से पानी पर तैरने लगा.

इस तरीके से खुद तैरना सीखने के लिए मैक्स को सरर्वाइवल स्विम स्कूल से ट्रेनिंग दिलवाई गई, जहां उसे आठ हफ़्तों के लिए सोमवार से शुक्रवार हर दिन दस मिनट के लिए ले जाया जाता था. इस सरर्वाइवल स्कूल का एक ही उद्देश्य है कि हर उम्र के बच्चों को इस क़ाबिल बनाया जाए कि भले ही पानी कितना भी गहरा हो या समुन्दर की तरह कितना भी दूर तक फैला हुआ हो, तैराक अपने आप को सुरक्षित बचा सके.

मां रोक्सेन टर्नर का कहना है के पारंपरिक स्विमिंग ट्रेनिंग बच्चों को ये सिखाती है कि आपातकालीन स्थिति में कैसे किसी किनारे का सहारा लिया जाए या आस पास तैर रहे साथी तक कैसे पहुंचा जाए, लेकिन ज़रूरी नहीं के हर बार आपके साथ कोई हो.

ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश है, जो चारों तरफ पानी से घिरा हुआ है. यहां होने वाले हर दस में से एक हादसे में, चार साल से कम उम्र का बच्चा होता है. इसलिए, पर्थ में बसे इस स्कूल का मानना है कि ये सुरक्षा ट्रेनिंग हर किसी के लिए ज़रूरी है.

इस बच्चे का हैरान कर देने वाला वीडियो नीचे देखिये.

Source: DailyMail