ऐसा नहीं है कि हिन्दुस्तान की पहचान सिर्फ़ विश्वगुरू के रूप में ही की जाती है. धर्म और संस्कृति के अलावा हिन्दुस्तान की पहचान यहां के लज़ीज व्यंजनों से होती है. भौगोलिक स्तर पर देखा जाए तो भारत कई हिस्सों में बंटा हुआ है. इस वजह से यहां का खान-पान सबसे ख़ास होता है. वैसे तो देश के सभी रेस्त्रां और होटलों में आप देश के सभी हिस्सों के व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं. लेकिन हम आज आपको देश के 9 बेहतरीन होटल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां का भोजन न सिर्फ़ Yummy है, बल्कि टेस्ट के मामले इसके जैसा कोई दूसरा नहीं हो सकता है.

1. 6 Ballygunge Place - Kolkata

अगर आपको बंगाली खान-पान का लुत्फ उठाना है, तो देश में इससे बेहतर जगह कोई हो नहीं सकती है. यहां आपको वो हरेक व्यंजन मिल जाएगा, जो पश्चिम बंगाल में मिलता है.

2. Mum’s Kitchen - Goa -

Goan Food के दीवानों के लिए ही ये होटल है. यहां आकर आप गोवा के ख़ास व्यंजनों का मज़ा ले सकते हैं.

3. Britannia & Co. - Mumbai

अगर आप मुंबई में हैं और आपको पारसी खाना पसंद है, तो इस रेस्त्रां में जरूर जाएं. यहां न सिर्फ़ आपको अच्छा खाना मिलेगा, बल्कि आप पारसी संस्कृति से जुड़ी कई जानकारियां भी हासिल कर पाएंगे.

4. Ahdoos Hotel & Restaurant - Srinagar

कश्मीर की हसीन वादियों में यह रेस्त्रां 1918 में स्टार्ट हुआ था. यह झेलम नदी के किनारे बसा हुआ है. यहां आपको कश्मीरी भोजन के साथ सुकून भी मिलेगा.

5. Diva Maharashtracha - Mumbai

देश में जब भी खाने-पीने की बात होती है, तो महाराष्ट्रियन भोजन को ज़रूर शामिल किया जाता है. अगर आप भी महाराष्ट्रियन भोजन के दीवाने हैं, तो इस होटल में आपको जाना चाहिए. यहां आपको 200 से ज़्यादा प्रकार के व्यंजन खाने को मिल जाएंगे.

6. Toran - Ahmedabad 

गुजराती व्यंजनों के बारे में बस इतना कहा जाता है कि वह सिंपल और लजीज़ होते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसके दीवाने हैं. आप भी इस होटल में जाकर गुजराती थाली का आनंद ले सकते हैं.

7. Spice Court - Jaipur

राजस्थान एक ऐसी जगह है, जहां सबकुछ रॉयल है. ऐसे में खान-पान तो रॉयल होगा ही न! मांसाहारी खाने वाले हो या फ़िर शाकाहारी, इस रेस्त्रां में आपको सबकुछ रॉयल ही मिलेगा.

8. Paradise - Guwahati

अगर आप असम के खानों से वाकिफ़ होना चाहते हैं, तो इस होटल में अवश्य आए. नाम के अनुरूप यह होटल न सिर्फ़ लजीज़ व्यंजन परोसता है, बल्कि होटल में आए मेहमानों का दिल भी जीतता है.

9. Dastarkhwan - Lucknow

खाने की बात कर रहे हैं और मुग़लई व्यंजन छूट जाए, तो ये ग़लत होगा न.! अगर आपको टुंडे कवाब खाना है, तो ये होटल आपका इंतज़ार कर रहा है.

हिन्दू हो या मुसलमान, सभी करते हैं खाने का सम्मान. अगर आप खाना चाहते हैं, घर से निकलिए जनाब!

Source: India Times