हमारी दुनिया एक से बढ़ कर एक अजूबों से भरी पड़ी है. हर कोई अपने ही अंदाज़ में यहां जीता नज़र आता है. नये-नये कारनामें करने और अपना नाम पूरी दुनिया को दिखाने के लिए यहां एक से एक नये-नये कांड लोगों द्वारा करते हुए देखे जा सकते हैं. ऐसी ही अतरंगी चीज़ों को सहेजने का काम करती है, गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड. इसमें भी आपने दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान या सबसे तेज़ चलने वाली कार जैसे ही अधिकतर रिकॉर्ड देखे होंगे, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम कर रखे हैं, जिनके बारे में कोई नॉर्मल इंसान सोच भी नहीं सकता है.

Source: darkknightnews

दुनिया के ऐसे ही कुछ चुनिंदा रिकार्ड्स को हम आज लेकर आये हैं, जिन्हें जान कर आप भी कह उठेंगे, दुनिया में यार, कैसे-कैसे लोग रहते हैं!

1. दाढ़ी और मूंछों की सबसे ज़्यादा प्रतियोगिताएं जीतने का रिकॉर्ड

Source: ghkhcdn

असली मर्द की पहचान जितनी उसकी हिम्मत देख कर की जाती है, उतना ही दाढ़ी और मूंछों का भी इसमें प्रभाव रहता है. प्राचीनकाल काल से ही रौबदार मर्द दाढ़ी और मूंछों को रखते आये हैं. फ़िल्मों और विज्ञापन की दुनिया के आने के बाद कुछ समय के लिए चॉकलेटी इमेज वाले चेहरों की तरफ़ मर्दों का रुझान बढ़ गया था, लेकिन आज फिर से जिधर देखो उधर ही हर मर्द दाढ़ी और मूंछों को स्टाइल से सेट करके घूमता नज़र आ जायेगा. रौबदार मर्दों के लिए अलग-अलग जगहों पर दाढ़ी और मूंछों की अनेक केटेगरीयों में प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है. इस तरह की 8 प्रतियोगिताएं जीतने का रिकॉर्ड Karl-Heinz Hille के नाम दर्ज़ है. इन्होंने imperial partial beard केटेगरी में ये प्रतियोगिताएं जीती हैं.

2. सबसे अधिक संख्या में अंडों को संतुलित करने का रिकॉर्ड

Source: viralcircus

जहां आप और हमारे जैसे इंसान एक भी अंडे को जमीन पर सही तरह से खड़ा नहीं कर पाते हैं, वहां अमेरिका के Brian Spotts के नाम 900 अंडों को एक साथ बैलेंस करने का रिकॉर्ड दर्ज़ है. उनके नाम सबसे जल्दी एक दर्ज़न अंडों को बैलेंस करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. सच में देखा जाये. तो अंडों का फंडा अभी तक दुनिया में केवल Brian को ही समझ में आता है.

3. दुनिया की सबसे बड़ी पिलो फाइट

Source: nhhotels

सुनने में ही ये जितना मजेदार लग रहा है, तो करने वालों और देखने वालों को कितना मजा आया होगा, आप सोच ही सकते हैं. 21 जुलाई 2015 को अमेरिका के मिनेसोटा में 6,261 लोगों ने मिल कर दुनिया का सबसे बड़ा तकिया संग्राम लड़ा था.

4. अपने सिर से सबसे ज़्यादा टॉयलेट सीट तोड़ने का रिकॉर्ड

Source: cdn4list25

इस हैडलाइन को पढ़ते ही सबसे पहले दिमाग में आता है, भाई आखिर टॉयलेट सीट को तोड़ने की क्या ज़रुरत आन पड़ी थी और वो भी अपने सिर से. अब जो हो गया, उसे बदला तो जा नहीं सकता. इसलिए जान लीजिए एक मिनट में लकड़ी की बनी सबसे ज़्यादा टॉयलेट सीट तोड़ने का रिकॉर्ड Kevin Shelle नामक महाशय के नाम दर्ज़ है.

5. दुनिया का सबसे बड़ा च्युइंग गम गुब्बारा

Source: guinnessworldrecords

बचपन में हम सभी अपने दोस्तों के साथ मिल कर च्युइंग गम खाते-खाते खूब गुब्बारे फुलाया करते थे. कुछ लोगों में यह आदत बड़े होने के बाद भी नहीं छूटती है. Chad Fell नामक शख़्स भी इस तरह के लोगों में शामिल है. उनकी इस आदत ने उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज़ करवा दिया है. Chad के नाम दुनिया का सबसे बड़ा च्युइंग गम गुब्बारा फुलाने का रिकॉर्ड दर्ज़ है. उनके द्वारा फुलाये गये, इस गुब्बारे का व्यास 50.8 सेंटीमीटर था. उन्होंने इतने बड़े आकार का गुब्बारा बिना अपने हाथों की मदद से फुलाया था.

6. किसी इंसान को अपने सिर पर लेकर सबसे ज़्यादा सीढ़ियां चढ़ने का रिकॉर्ड

Source: guinnessworldrecords

कुछ लोगों का तो इसे पढ़ कर ही सिर चकराने लग गया होगा. हाल ही में वियतनाम के दो भाइयों ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. एक भाई ने दूसरे को अपने सिर पर टिका कर Saint Mary’s Cathedral चर्च की 90 सीढ़ियां आराम से चढ़ डालीं. सबसे शानदार बात तो यह है कि यह चढ़ाई उन्होंने केवल 52 सेकंड में पूरी की है. दोनों भाइयों के दिमाग वाकई में काफ़ी ज़्यादा मजबूत लगते हैं.

7. अपने दांतों के दम पर टेबल उठा कर सबसे लंबी दूरी तय करने का रिकॉर्ड

Source: guinnessworldrecords

Georges Christen के टूथपेस्ट में नमक के साथ-साथ लोहा भी मिला होगा, तभी इनके दांत इतने मजबूत हैं. Georges Christen ने अपने दांतों से 12 किलोग्राम की टेबल उठा कर 11.80 मीटर की दूरी तय करके यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. इस दौरान सबसे ख़ास बात यह रही कि उन्होंने इस टेबल पर 50 किलोग्राम वजनी एक महिला को भी उठा रखा था. सच में काबिल-ए-तारीफ़ काम है, हम से तो दोनों हाथों से भी टेबल नहीं उठाई जाती है.

8. एक तोते द्वारा एक मिनट में सबसे ज़्यादा कोल्ड ड्रिंक्स के केन खोलने का रिकॉर्ड

Source: guinnessworldrecords

कैलिफोर्निया में Zac the Macaw नामक तोते ने एक मिनट में कोल्ड ड्रिंक्स के 35 केन खोल कर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है. यह सब उसने अपनी शानदार और जानदार चोंच के दम पर किया. इंसान होने के बावजूद इतने केन तो इतने कम समय में हम दोनों हाथों से भी ना खोल पायें.

9. एक मिनट में अपने मुंह से पकड़ कर आरी की मदद से सबसे ज़्यादा सेब काटने का रिकॉर्ड

Source: archive

यूनाइटेड किंगडम के Preacher Maud’dib के नाम एक मिनट में मुंह से पकड़े हुए आरी की मदद से सबसे ज़्यादा सेब काटने का रिकॉर्ड दर्ज़ है. उन्होंने एक मिनट में इस खतरनाक अंदाज़ से 18 सेब काट डाले. इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के लिए सच में लोहे का कलेजा होना चाहिए.

हमारे ग्रह के इन सबसे अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को जानने के बाद अब, तो आपको भी कोई ना कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मन कर रहा होगा. अगर आप कभी कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहें, तो वो रिकॉर्ड कौनसा होगा? हमें कमेंट करके ज़रुर बताएं.

Source: beingindian