वैज्ञानिकों ने सोमवार को मनुष्यों के सबसे पुराने अवशेष को ढूंढ निकालने का दावा किया है. सउदी अरब में वैज्ञानिकों को Middle Finger की हड्डी के टुकड़े का Fossil मिला, जिसे 90000 वर्ष पुराना बताया जा रहा है.

Arabian Peninsula में पाया गया ये Fossil अफ़्रीका के बाहर मिलने वाला, मनुष्यों का सबसे पुराना Fossil है. वैज्ञानिकों को ये Fossil Al Wusta Site से मिला.

कुछ दिनों पहले एशिया में 80,000 साल पुराने मनुष्यों के दांत के Fossil और ऑस्ट्रेलिया में 65,000 पुराने मनुष्यों के अवशेष पाए गए थे.

इन सब Fossils से पता चलता है कि आदिमानव अफ़्रीका से काफ़ी पहले ही दूसरे क्षेत्रों तक पहुंच गया था.

Source- NY Times

300,000 साल पहले हमारे पूर्वज अफ़्रीका में रहते थे. पहले वैज्ञानिक ये मानते थे कि 60,000 साल पहले, अफ़्रीका से मनुष्यों ने एक ही साथ प्रस्थान किया था. हड्डी का Fossil मिलने से पता चलता है कि हमारे पूर्वजों ने अफ़्रीका से एक साथ प्रस्थान नहीं किया था. अलग-अलग समय पर गुटों में आदि मानव ने अफ़्रीका से प्रस्थान किया था.

सऊदी अरब में Fossil का मिलने का ये मतलब भी है कि हमारे पूर्वज समुद्र के किनारों से ही नहीं, बल्कि समु्द्र से दूर के क्षेत्रों में बसे थे.

इंसानों के अलावा जानवरों के भी Fossils पाए गए. पत्थर के औज़ार भी पाए गए.

इस खोज के बाद कई अन्य प्रश्न भी उठते हैं. Al Wusta क्षेत्र में रहने वाले मनुष्यों का अंत कैसे हुआ? ये जानना बेहद दिलचस्प होगा. इस विषय में खोज जारी है.

Source- New York Times

Feature Image Source- You Tube