90 का दशक जब इंटरनेट इतना प्रचलित नहीं था, तब टीवी पर आने वाले कुछ म्यूज़िक शो ही हमें म्यूज़िक के ज्ञान के साथ में फ़्री फ़ैशन टिप्स देते थे. उस दौर में VJs का अपना ही स्वैग हुआ करता था. हमारा बचपन इन्हीं को फ़ॉलो करते हुए बीता है, इनका स्टाइल और फ़ैशन से हमारी भी हनक बनती थी. तो चलिए लाइफ़ में बैक गेयर लगाते हैं और 20 साल बाद देखते हैं कि 90 के दशक के मशहूर VJs के क्या हाल-चाल हैं.

1. Nina Manuel

Nina का शो देखने के लिए हम देर रात तक जागते थे. Channel [V] पर Nina at 9, Zee Music पर Midnite Manuel और Zee Café पर After Hours देखने के लिए काफ़ी डांट खाई है हमने. फ़िलहाल उनकी शादी हो चुकी है और वो न्यूयॉर्क में रह रही हैं.

2. Luke Kenny

Luke ने अपने करियर की शुरुआत बतौर डांसर की थी. ये अर्शद वारसी के डांस ग्रुप ने बतौर सहायक कोरियोग्राफ़र थे. बाद में इन्होंने कॉलेज छोड दिया था और बतौर DJ काम करने लगे थे. साल 1995 में ये Channel V के पहले पुरुष VJ बने थे. इन्हें आपने फ़िल्म Rock On में भी देखा होगा.

3. आदित्य रॉय कपूर

आदित्य ने भी अपने करियर की शुरुआत Channel [V] में बतौर VJ की थी. अब तो आप इन्हें जानते ही हैं कि ये क्या कर रहे हैं.

4. Sarah-Jane Dias

Sarah के करियर की शुरुआत 21 साल की उम्र में हो गई थी. ये Suresh Natrajan के फ़ोटोग्राफ़ी प्रोजेक्ट में बतौर मॉडल थीं. इसके बाद इन्होंने Channel V पर 'Get Gorgeous' होस्ट किया था. 2007 में इन्होंने Femina Miss India का खिताब जीता और उसी साल Miss World की प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया. हाल ही में ये 'Angry Indian Godesses' फ़िल्म में भी दिखी थीं.

5. श्रुति सेठ

श्रुति को आपने कई टीवी ​सीरियल, फ़िल्मों और बतौर होस्ट देखा होगा. इन्होंने भी अपने करियर की शुरुआत बतौर VJ ही की थी. श्रुति 'First Day First Show' होस्ट करती थीं. इसके अलावा इन्होंने कई कॉमेडी शो होस्ट किए हैं.

6. जूही पांडे

जूही पांडे Channel [V] का काफ़ी जाना-माना चेहरा हैं. इन्होंने [V] Exhausted और Launch Pad and Basement with Neil जैसे शो होस्ट करे हैं. फ़िल्हाल तो वो अब पूरी तरह ट्रैवलर बन चुकी हैं. आप इनकी ट्रैवल स्टोरीज़ 'The City Story' में पढ़ सकते हैं.

7. गौरव कपूर

गौरव को आप Indian Premiere League (IPL) के प्रेज़ेन्टर के तौर पर पहचानते होंगे, लेकिन इनके करियर की शुरुआत Channel [V] में बतौर VJ हुई थी. बाद में फ़िल्म 'डरना मना है' में भी इन्होंने काम किया.

8. कमल सिद्धू

कमल पहली VJ थीं जिन्होंने काफ़ी लड़कों का दिल चुरा लिया था. उससे पहले वो एक मॉडल और खिलाड़ी थीं जो ओलंपिक्स की ट्रेनिंग ले रही थीं. कमल सिद्धू ने Channel [V], MTV Asia Zoom TV, National Geographic चैनल के साथ भी काम किया है.

9. अनुराधा मेनन या लोला कुट्टी

इन्हें तो आप पहचान ही गए होंगे. लोला अपने बोलने के अंदाज़, ड्रेसिंग सेंस और अपने बिंदास अंदाज़ के लिए मशहूर थीं. आज कल लोला Standup Comedy और थिएटर एक्टिंग कर रही हैं. 

Designed By- Shruti Mathur