ऑटोवाले को हम उस वक़्त याद करते हैं, जब हमें कहीं जाना होता है. हमारी यात्रा ख़त्म होते ही हम उसे भूल जाते हैं और वो हमें. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ऑटोवाले के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई के सुशील कुमार सिंह अपने ऑटो में POS मशीन रखते हैं, ताकि यात्री अपना किराया एटीएम की मदद से दे सकें. इसके लिए उन्हें 18,000 रुपये ख़र्च करने पड़े. सुशील स्वाइप मशीन की मदद से ग्राहकों से किराए के पैसे ही लेना चाहते हैं. वे किसी भी कीमत पर अतिरिक्त पैसे नहीं लेना चाहते हैं.

हो सकता है कि ये हमारे लिए कोई बड़ी बात नहीं, मगर इस ऑटोवाले के लिए है. सुशील एक ईमानदार ऑटोचालक हैं. वे बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले हैं. उनके ऑटो में एलसीडी स्क्रीन, अख़बार, पत्रिका और मिनरल वाटर की भी व्यवस्था है. इन सभी सुविधाओं के लिए वे पैसेंजर्स से अतिरिक्त किराया भी नहीं लेते हैं.

Source: Accion

वे कहते हैं कि विमुद्रीकरण के कारण उनके बिज़नस पर 50 प्रतिशत का प्रभाव पड़ा है. कैश नहीं होने के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा. फिर मैंने अपने भाई की मदद से स्वाइप मशीन ख़रीदी.

सुशील अपने ऑटो में पैसेंजर को अच्छी सुविधा देना चाहते हैं. इसी सोच के साथ वे अपने ऑटो में तरह-तरह की सुविधा बढ़ा रहे हैं.