राजकुमारी डायना की मौत के 20 साल बाद भी उनके चाहने वाले उन्हें भुला नहीं पाए हैं. ब्रिटेन के शाही परिवार की सबसे लोकप्रिय प्रिसेंस की मौत भी बेहद विवादास्पद रही है और पिछले बीस सालों में उनकी मृत्यु से जुड़े तमाम तरह के कयास और थ्योरीज़ सामने आती रही हैं.

हाल ही में एक वीडियो से सामने आया है कि राजकुमारी डायना और उनके पति के बीच सब कुछ सही नहीं चल रहा था. उन्होंने अपनी मौत से 10 महीने पहले एक पत्र भी लिखा था, जिसमें उन्होने अपनी मौत की संभावना जताई थी.

Source: india.com

माना जाता है कि ये नोट राजकुमारी डायना ने अपने पूर्व बटलर पॉल बरेल को लिखा था. पॉल के मुताबिक, डायना को ऐसा लगता था कि उसकी कार का एक्सीडेंट हो सकता है, या फिर ब्रेक फ़ेल किए जा सकते हैं.

इस पत्र में ये भी दावा किया गया है कि प्रिंस चार्ल्स डायना की मौत के बाद कैमिला पार्कर से नहीं, बल्कि उनके बच्चों की देखभाल करने वाली लड़की Tiggy Legge-Bourke से शादी करना चाहते थे.

डायना ने इस पत्र में लिखा था,

'ये दौर मेरी ज़िंदगी का सबसे ख़तरनाक दौर है. मेरे पति मेरी गाड़ी में एक एक्सीडेंट प्लान कर रहे हैं, ये कुछ भी हो सकता है. ब्रेक फ़ेल फिर सिर में भयानक चोट. ताकि मेरे पति का रास्ता साफ़ हो जाए और वे आराम से Tiggy से शादी कर सकें.'

10 महीने बाद 30 अगस्त 1997 को राजकुमारी डायना की मौत हो गई थी. उन्हें People Princess कहा जाता था और वो लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय थी.

Source: southbank

दुर्घटना के वक़्त राजकुमारी डायना, डोडी-अल-फ़याद के साथ मर्सिडीज़ कार में पीछे बैठकर यात्रा कर रही थी. पेरिस के Pont de l’Alma अंडरपास से गुज़रते वक़्त ये हादसा हुआ था. कार में मौजूद ड्राइवर हैनरी पॉल की मौके पर ही मृत्यु हो गई थी, वहीं डायना और उनके बॉडीगार्ड को Pitie-Salpetriere अस्पताल ले जाया गया था. डायना ने अस्पताल में दम तोड़ दिया था.

इस घटना के बाद से ही राजकुमारी डायना की मौत को लेकर अलग-अलग थ्योरीज़ सामने आती रही हैं. कई लोगों का मानना है कि डायना की मौत के पीछे ब्रिटेन के शाही परिवार का हाथ है, वहीं ब्रिटिश सीक्रेट इंटेलीजेंस सर्विस MI6 पर भी इस मर्डर का इल्ज़ाम लगाया जाता रहा है.

डायना के साथ ही यात्रा करने वाले फ़ायद की भी मौके पर ही मौत हो गई थी. फ़ायद के पिता इसे एक साजिश मानते हैं और उनका कहना है कि ये एक हादसा नहीं था, बल्कि ब्रिटिश प्रशासन द्वारा मर्डर किया गया था.

Source: The Sun

मिस्त्र के बड़े बिज़नेसमैन मोहम्मद अल-फ़ायद के मुताबिक, राजकुमारी डायना और मेरा बेटा फ़ायद एक-दूसरे से शादी करना चाहते थे, लेकिन ब्रिटिश प्रशासन इसके खिलाफ़ था. ब्रिटेन के शाही परिवार को ये कतई बर्दाशत नहीं था कि डायना मेरे बेटे से शादी करे क्योंकि डायना के दोनों बेटों के सौतेले बाप के तौर पर शाही परिवार मिस्त्र के एक शख़्स को कभी स्वीकार नहीं कर सकता था. इसीलिए ब्रिटेन की सीक्रेट एजेंसी MI6 ने ये एक्सीडेंट कराया ताकि डायना और फ़ायद की सगाई की ख़बर मीडिया तक न पहुंच सके.

Source: Outlook India