तेल की मसाज भले ही शरीर में राहत पहुंचाने का काम करती हो, लेकिन अगर इसी मालिश को करते समय लापरवाही बरती जाए तो आप अपनी जान जोखिम में डाल सकते हैं.

जी हां, ऐसा हम नहीं बल्कि एम्स के डॉक्टर कह रहे हैं. हाल ही में 23 साल के एक नौजवान की बेहद अजीबोगरीब और दुर्लभ वजह से हुई मौत के बाद डॉक्टरों ने ये बात रखी है.

दिल्ली के रहने वाले इस नौजवान ने पिछले साल बैडमिंटन खेलते हुए अपने बाएं टखने को घायल कर लिया था. टखने में लगी इस चोट की वजह से उसे एक प्लास्टर ऑफ़ पेरिस लगाना पड़ा. इसकी वजह से उसकी नसों में खून का थक्का जमने लगा. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया कि ये खून का थक्का पैरों की नसों से होते हुए उसकी धमनियों तक जा पहुंचा था, जिससे फेफड़ों को खून पहुंचाया जाता है. यही कारण था कि इस शख़्स की फ़ौरन मौत हो गई.

हालांकि एंकल के फ्रैक्चर के बाद नसों में खून का थक्का जमना साधारण बात है, लेकिन इस परिस्थिति से पैदा हुई जटिलताओं की वजह से एक शख़्स की मौत हो जाना, ये बेहद दुर्लभ है.

Source: patrika

डॉक्टरों ने कहा कि जब इसे एम्स इमरजेंसी में भर्ती कराया गया, तब ये लड़का बेहोश था और किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दे रहा था. डॉक्टर्स कई प्रयासों के बाद भी इस नौजवान को होश में नहीं ला पा रहे थे.

बाद में पता चला कि इस लड़के की मां ने उसे आधे घंटे तेल मालिश की थी. मालिश के बाद रात 8.45 बजे इसने अपनी बाएं पिंडली में दर्द की शिकायत की थी. इस वजह से उसकी सांस रुकने लगी और जल्दी ही उसकी मृत्यु हो गयी. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उसके पैर में मौजूद क्लॉट शरीर के अंदर घूमते हुए उन धमनियों तक पहुंच गया जो फेफड़ों को खून पहुंचाती हैं.

Source: Hindustan Times

इस शख्स की रिपोर्ट को मेडिको लीगल जर्नल में भी प्रकाशित किया गया है. इसमें कहा गया है कि तेल मालिश यानि ऑयल मसाज दरअसल फ़िटनेस और छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस केस में इस लड़के की मां ने अपने बेटे के पैर के दर्द को कम करने के लिए मालिश का इस्तेमाल किया. उन्हें पता नहीं था कि महज़ एक साधारण सी मालिश की वजह से उन पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ेगा.

एम्स के हेड ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन, सुधीर गुप्ता ने बताया कि इस नौजवान की मौत दरअसल उन सभी लोगों के लिए एक उदाहरण है, जो छोटी-मोटी बीमारी होने पर खुद से ही इलाज करना शुरू कर देते हैं. ये उन सभी लोगों के लिए भी है जो ऑयल मसाज को हर दर्द की परेशानी के लिए इस्तेमाल करने लगते हैं.