क्या आप जानते हैं कि अमेरिका के कुछ महान नेता, जिनका इतिहास में काफी गौरवशाली ज़िक्र रहा है, किसी न किसी दिमागी समस्या से जूझ रहे थे. इस बात का खुलासा मनोवैज्ञानिकों और लेखकों ने किया है. इस बीमारी से ग्रसित होने वालों की सूची में कोई छोटे नाम नहीं हैं, बल्कि राष्ट्रपति Abraham Lincoln और John F. Kennedy, गृह युद्ध के समय जनरल रहे Ulysses S. Grant और William Tecumseh Sherman, महान नेता Martin Luther King Jr भी शामिल हैं. ये लोग अपनी ज़िन्दगी में अवसाद की वजह से मानसिक बीमारियों से गुज़र रहे थे. इस बात का खुलासा करने वाले Tufts University के Psychiatry Professor Dr Nassir Ghaemi, ने लिखा है कि बस अमेरिका ही नहीं, इंग्लैंड के पूर्व प्रधानमंत्री Winston Churchill और हमारे देश के राष्ट्रपति महात्मा गांधी भी इस सूची में शामिल थे. इन दोनों की ज़िंदगी में भी ऐसे कई मौके आये थे, जब ये अपनी भावनाओं के साथ समझौता नहीं कर पाए.

American Psychological Association के Professional Practice Program के मुख्य सदस्य Katherine Nordal ने बताया कि इनमें से कुछ ऐसे भी थे, जिनकी मानसिक बीमारी ने उन्हें महानता की ओर प्रेरित किया. इनकी बात का समर्थन करते हुए 'A First-Rate Madness' नाम की एक पुस्तक के लेखक Ghaemi ने बताया कि 'मेरे विचार से मनोवैज्ञानिक समस्याएं एक कॉम्प्लीमेंट हैं'. इस बात को प्रमाणित करने के लिए वो इन नेताओं के पुराने मेडिकल रिकार्ड्स और ऐतिहासिक आंकड़ों का संज्ञान देते हैं.

Source: History

उनका ऐसा मानना है कि अवसाद से ग्रसित एक इंसान कभी-कभी ज़्यादा कलात्मक होता है और आम लोगों की तुलना में ज़्यादा वास्तविकता में जीता है. लेकिन आंकड़ें बताते हैं विपदा के समय ऐसे ही लोग ज़्यादातर सफल होते हैं. पर शांति के समय विफल हो जाते हैं. अपनी बात को सही साबित करने के लिए Ghaemi ने दो लोगों का उदाहरण दिया है. पहला उदहारण है, Sherman का, जो मानसिक तौर पर अस्वस्थ माना जाता था, पर युद्ध के समय उसका प्रदर्शन शानदार था. वहीं दूसरी ओर General George McClellan सबसे ज़्यादा मानसिक रूप से स्वस्थ माना जाता था, पर विपदा के समय वो सफल नहीं हो पाया.

Source: TOI