क्या आप उन लोगों में शामिल हैं जो ट्विटर पर पूरी बेशर्मी के साथ लोगों और सेलेब्रिटीज़ को ट्रोल करते हैं? क्या आप ट्विटर पर भद्दी गालियां देने से गुरेज़ नहीं करते? क्या आपकी विचारधारा के खिलाफ़ कुछ भी दिख जाने पर आप अभद्र और असभ्य भाषा का इस्तेमाल करने लगते हैं? अगर ऐसा है तो आपको थोड़ा संभल जाने की ज़रूरत है.

ट्विटर के नए नियमों के मुताबिक, कोई भी शख़्स अगर ट्विटर पर गालियां या ट्रोलिंग करता दिखाई पड़ेगा तो उसके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा. ये नियम 18 दिसंबर से लागू होने जा रहा है.

Source: Wired

ट्विटर की नई हेटफ़ुल कंडक्ट पॉलिसी के मुताबिक, जहां ये सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म अब भी राइट टू स्पीच को बेहद अहमियत देता है, वहीं शर्मनाक और अभद्र कमेंट्स को लेकर भी ट्विटर अब तेजी से काम कर रहा है. आने वाले कुछ सप्ताहों में अगर आप ऐसा करना जारी रखते हैं, तो ट्विटर सबसे पहले तो आपसे इस संदिग्ध कटेंट को डिलीट करने के लिए कहेगा और ऐसा न करने पर आपका अकाउंट अस्थायी तौर पर ब्लॉक भी किया जा सकता है.

Source: digitaltrends

इंटेलेक्चुएल प्रॉपर्टी को चुराना, ग्राफ़िक या एडल्ट कंटेट दिखाना, ट्विटर Badges का ग़लत इस्तेमाल करना या अपनी फ़ोटोशॉप स्किल्स के सहारे ब्लू टिकर सेलेब्स को लेकर फ़ेक ट्वीट करना. अगर आप इनमें से किसी भी गतिविधि में शामिल हैं, तो आपका अकाउंट अस्थाई तौर पर बंद किया जा सकता है

पिछले कुछ सालों में आम जन से लेकर कई सेलेब्रिटीज़ ट्रोलिंग को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा चुके हैं, कई दफ़ा तो ये ट्रोलिंग इस हद तक बढ़ जाती है कि लोग मानसिक तनाव से गुज़रने लगते हैं और कई मामलों में सुसाइड जैसे ख़तरनाक कदम तक उठा लेते हैं. सोशल मीडिया पर बढ़ती ट्रोलिंग की वजह से ही कई लोग सोशल मीडिया से दूरी भी बनाने लगे हैं या इसे थोड़ा कम गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है. ऐसे में उम्मीद है कि ट्विटर का ये प्रयास ट्रोलिंग से कुछ हद तक राहत ज़रूर दिलाएगा.