दिल्ली में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. बाजार भी गर्म कपड़ों से सज चुके हैं. ऐसे में आप जिस भी मार्केट में कदम रखेंगे, वहां आपको भीड़ ही देखने को मिलेगी. वीकेंड हो या वीकडे लोगों ने शॉपिंग के बहाने विंडो शॉपिंग भी करनी शुरू कर दी है, लेकिन हम अब भी ऑफ़िस के काम में ही फ़ंसे हुए हैं. इसके साथ ही सस्ती विंटर शॉपिंग की टेंशन भी शुरू हो गई है.दिनभर बाज़ारों में घूमने से बेहतर ये होगा कि पहले से मालूम कर लें कि कहां से आपको आपकी पसंद के कपड़े मिल सकते हैं.

तो चलिए आज दिल्ली की इन 11 जगहों की सैर पर, जहां आप विंटर के लिए सस्ती शॉपिंग कर पाएंगे.

1. गांधी नगर मार्केट

Source: panchat.co

एशिया की सबसे बड़ी टेक्स्टाइल मार्केट में से एक है गांधी नगर मार्केट. यहां आपको हर तरह के कपड़े होल सेल दाम में मिल जायेंगे. विंटर शॉपिंग के लिए आपको यहां कई ऑप्शन मिल जायेंगे. यहां पर कई बड़े ब्रैंड्स के कपड़े भी होल सेल दाम में मिल जायेंगे. यहां जाने के लिए सबसे करीबी मेट्रो स्टेशन सीलमपुर है. सोमवार को ये मार्केट बंद रहती है.

2. तिब्बती मार्केट

Source: tibetanjournal.com

अगर आप विंटर फ़ैशन के शौक़ीन हैं, तो तिब्बती मार्केट से बेहतर ऑप्शन और कोई नहीं हो सकता है. कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन के पास मौजूद ये मार्केट ख़ासकर लड़कों के कपड़ों के लिए फ़ेमस है. यहां पर आपको शानदार जैकेट्स, वूलन स्वेटर, हैंड मेड मफ़लर व स्टाइलिश बूट्स बेहद कम दामों में मिल जायेंगे. ये मार्केट भी सोमवार को बंद रहती है.

3. चांदनी चौक

Source: youtube.com

चांदनी चौक में आपको हर तरह के कपड़े मिल जायेंगे. चांदनी चौक खासकर महिलाओं के कपड़ों के लिए ज़्यादा फ़ेमस है. शादियों का सीजन है ऐसे में साड़ी के ऊपर पहनने वाले शानदार स्वेटर सस्ते दामों में मिल जायेंगे. इसी वजह से ये मार्केट भी सर्दियों के कपड़ों के लिए ख़ास है. इस होलसेल मार्केट में आपको कई रिटेलर शॉप्स मिल जाएंगी, जहां से आप सर्दियों के कपड़े ख़रीद सकते हैं. सबसे करीबी मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक है. ये मार्केट रविवार को बंद रहती है.

4. सरोजिनी नगर

Source: indelhi

सरोजिनी नगर मार्केट में न सिर्फ़ लड़कियों के लिए, बल्कि लड़कों के लिए भी विंटर के कपड़े सस्ते दामों में मिल जाते हैं. सर्दियों में यहां विंटर वियर्स की बहुत वेराइटी आसानी से मिल जाती हैं. इस मार्केट की ख़ास बात है यहां मिलने वाले बेहद कम कीमत के विंटर वियर. यहां लड़कियों के स्वेटर्स की कीमत 100 रु. से शुरु हो जाती है. 10 रुपये में आइएनए मेट्रो स्टेशन से ऑटो लेकर यहां पहुंच सकते हैं.

5- जनपथ

Source: treebo.com

दिल्ली के हार्ट कनॉट प्लेस में स्थित इस मार्केट का अपना एक अलग ही मज़ा है. सर्दियों का मौसम शुरू होते ही इस मार्केट में तरह-तरह के ट्रेंडी विंटर वियर दिखने शुरू हो जाते हैं. ख़ासतौर पर यहां लड़कियों के कपड़े ही ज़्यादा मिलते हैं. यहां पर आपको हर बड़े ब्रैंड के लुक वाले जैकेट्स, स्वेटर और लॉन्ग कोट्स मिल जायेंगे. ये मार्केट डिफ़ेक्टिव ब्रांडेड कपड़ों का बड़ा ठिकाना भी माना जाता है. यहां आप बार्गेनिंग भी जमकर कर सकते हैं.

6- मॉनेस्ट्री

Source: treebo.com

मॉनेस्ट्री डीयू स्टूडेंट्स की सबसे फ़ेवरिट शॉपिंग डेस्टिनेशंस में से एक है. सर्दियां आते ही यहां आपको हर बड़े ब्रैंड का कॉपी वर्ज़न मिल जायेगा. जो ट्रेंडी के साथ-साथ बॉडी फ़िटेड भी होंगे. यहां आपको जैकेट्स, स्वेटर, लेदर जैकेट्स बेहद कम दामों में मिल जायेंगे.

7- लाजपत नगर

Source: tripadvisor

लाजपत नगर की सेन्ट्रल मार्केट लड़कियों के कपड़ों के लिए काफ़ी मशहूर है. इस मार्केट में स्वेटर्स, जैकेट्स, सर्दियों के ट्राउज़र्स, गर्म टोपी बेहद कम कीमत में मिल जायेंगे. यहां पर आपको हर वेराइटी के कपड़े मिल जायेंगे. ये मार्किट लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन से लगी हुई है.

8- करोल बाग मार्केट

Source: indelhi

सस्ते विंटर वेयर्स के मामले में करोल बाग़ मार्किट भी दिल्ली की फ़ेमस मार्किट में से एक है. गफ़्फ़ार मार्केट, अजमल खां रोड, आर्य समाज रोड और बैंक स्ट्रीट ये सभी मार्केट करोल बाग में ही हैं. यहां पर आपको हर तरह के विंटर वियर्स बेहद कम दाम में मिल जायेंगे. शादियों का सीज़न है ऐसे में ब्राइडल विंटर गारमेंट्स भी मिल जायेंगे. इस मार्केट में आपको पटरी पर हर तरह की चीज मिल जाती है.

9- सदर बाजार

Source: justdial.com

सदर बाजार दिल्ली की सबसे बड़ी होलसेल मार्केट है, लेकिन आप यहां से रिटेल शॉपिंग भी कर सकते हैं. यहां पर आप किफ़ायती दाम पर हॉल सेल में विंटर वेयर्स ख़रीद सकते हैं. 2 से 3 हज़ार में मिलने वाली जैकेट्स आपको यहां होल सेल रेट पर 1000 से 1200 रुपये में आसानी से मिल जाएगी.

10- कमला नगर मार्केट

Source: lbbindelhi

डीयू के पास बनी ये मार्केट स्टूडेंट्स की पसंदीदा जगहों में से एक है. यहां पर आपको हर डिजाइन के कपड़े काम दाम में मिल जायेंगे. इस मार्किट की सबसे ख़ास बात है यहां पर आपको लेटेस्ट फ़ैशन वाले कपड़े ही ज़्यादा मिलेंगे. यहां से आप जींस, स्वेटर, जैकेट्स, लेदर जैकेट काम दाम में मिल जायेंगे.

11- पालिका बाज़ार

Source: youtube.com

अगर आप सस्ते और ट्रेंडी कपड़ों के शौक़ीन हैं तो पालिका मार्केट से बेहतर और कोई मार्केट नहीं हो सकती. दिल्ली के दिल में कनॉट प्लेस में स्थित ये मार्किट लड़कों की शोपिंग के लिए ज़्यादा फ़ेमस है. यहां विंटर वेयर्स की बहुत ही स्टाइलिश वेराइटी मिल जाती हैं. इस अंडर ग्राउंड मार्केट में भीड़ अधिक होने के कारण भी कपड़े सस्ते मिलते हैं. बार्गेनिंग कर आप 2 हज़ार की चीज़ 500 रुपये में भी ख़रीद सकते हैं.

दोस्तों अगर आपने भी अभी तक विंटर की शॉपिंग नहीं की है, तो इन जगहों पर जाकर सस्ते कपड़े ख़रीद सकते हैं.