अक्षय कुमार बॉलीवुड के पहले ऐसे एक्टर हैं, जिनके नाम के साथ एक्शन हीरो जुड़ता है. अक्षय हमेशा स्टंट और मार्शल आर्ट को प्रमोट करते आए हैं. कई फ़िल्मों में उन्होंने खुद स्टंट कर ये साबित किया है कि इंडस्ट्री में उनसे बड़ा​ खिलाड़ी कोई नहीं है. शायद इसी कारण वो जानते हैं कि एक Stuntmen या Stuntwomen कोई जोखिम उठाने से पहले क्या सोचता है, उसे किस बात का डर होता है. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए अक्षय ने एक अनोखी पहल की है.

Source- Blogspot

खिलाड़ी कुमार ने बॉलीवुड के स्टंट आर्टिस्ट्स के लिए बीमा योजना की पहल की है. Hindustan Times की रिपोर्ट के अनुसार, अक्षय और मुम्बई के मशहूर डॉक्टर रमाकांता पांडा ये 10 लाख की बीमा योजना शुरू करेंगे, जिसमें इंडस्ट्री के 18 से 55 साल के 380 स्टंट आर्टिस्ट्स को फ़ायदा मिलेगा. योजना के अनुसार, अगर कोई आर्टिस्ट स्टंट के दौरान घायल होता है, तो उसे करीब 4 हज़ार हॉस्पिटल में 6 लाख तक का इलाज़ मिलेगा, वो भी बिना कैश के. अगर किसी स्टंट आर्टिस्ट का इलाज ऐसे हॉस्पिटल में होता है, जो इस नेटवर्क में नहीं है, तो उसके लिए Reimbursement पॉलिसी भी है, यानि बाद में उसे पैसे मिल जाएंगे. अगर किसी दुघर्टना में आर्टिस्ट की जान चली जाती है, तो उसके द्वारा नामांकित व्यक्ति को 10 लाख रुपये मिलेंगे.

Source- Pinterset

फ़िल्म स्टंट आर्टिस्ट एसोसिएशन के महासचिव ऐजाज़ गुलाब ने कहा कि-

अक्षय ने किसी तरह असंभव को संभव कर दिया है. हम कई प्रोड्यूसर और इंश्योरेंस कंपनी से बात कर चुके हैं, लेकिन कोई स्टंट आॅर्टिस्ट्स को इंश्योरेंस देने को तैयार नहीं था. ये किसी आर्टिस्ट के लिए बहुत हताश करने वाली बात थी.

अक्षय की इस पहल से इन आर्टिस्ट्स को और प्रोत्साहन मिलेगा, साथ ही वो अपना काम और निडरता से कर पाएंगे.

अक्षय की ये कोशिश पहली नहीं है, कुछ दिनों पहले उन्होंने 'भारत के वीर' नाम की वेबसाइट और App लॉन्च की है, जिससे लोग सीधे देश के शहीदों के घरवालों को पैसे डोनेट कर पाएंगे.

​इंडस्ट्री के बादशाह भले शाहरुख हों, लेकिन दरियादिली के बादशाह अक्षय ही हैं.

Article Source- Hindustan Times