अभी कुछ दिन पहले ही ये ख़बर सामने आई थी कि Amazon भारत समेत कई देशों के झंडे के प्रिंट का डोरमेट बना कर बेच रहा है. बाकी देशों का तो पता नहीं, पर हमारे लिए हमारा ध्वज सम्मान का प्रतीक है और हम कभी इसको नीचे झुकते नहीं देखना चाहते, तो डोरमेट तो बहुत दूर की बात हो गई. पूरे देश में जमकर इसका विरोध हो रहा था कि देश की सबसे सक्रिय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने त्वरित प्रतिक्रिया दी है.

Source: A.P.

सुषमा जी ने कल देर शाम कनाडा में भारत के राजदूत के नामे ट्वीट कर कहा है कि ये असहनीय है और जल्द से जल्द इस पर कार्रवाई की जानी चाहिए और Amazon को बिना देरी किये इस प्रोडक्ट को वेबसाइट से हटाकर बिना शर्त माफ़ी मांगनी पड़ेगी.

Amazon के इस प्रोडक्ट से खासी नाराज़ दिख रही सुषमा स्वराज ने ये भी कह दिया कि अगर Amazon अपने वेबसाइट से भारतीय तिरंगे वाले डोरमेट को नहीं हटाता है और माफ़ी नहीं मांगता है, तो उसके किसी भी अधिकारी को भारत आने का वीसा नहीं दिया जाएगा. साथ ही जो वीसा पहले लोगों को जारी किया जा चुका है, उसका करार भी शीघ्र समाप्त कर दिया जाएगा.

Amazon ने अपनी वेबसाइट से भारतीय झंडे के प्रिंट वाले सारे प्रोडक्ट हटा लिये हैं, पर माफ़ी नहीं मांगी है. अब देखते हैं आगे सुषमा जी इस क्रिया पर क्या प्रतिक्रिया देती हैं? ये ख़बर सबके सामने तब आई थी, जब कनाडा के एक भारतीय मूल के आदमी ने ट्वीट कर विदेश मंत्री को जानकारी दी थी कि Amazon की कनाडा स्थित वेबसाइट पर भारतीय तिरंगे वाले पायदान की बिक्री हो रही है.