पिछले कुछ महीनों से ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon, भारत के साथ विवादों को लेकर चर्चा में रही है. इसी साल जनवरी में भारतीय झंडे की डिज़ाइन के पायदान बेचने पर यह साइट लोगों के गुस्से को शिकार बनी थी. उस समय भारत की चेतावनी के बाद प्रोड्क्ट को साइट से हटा लिया गया था.

इस बार Amazon कनाडा, भारत के गलत नक्शे को लेकर विवादों में है. दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता तेजिंदर पाल बग्गा ने ट्वीट कर लोगों का ध्यान इस ओर आकर्षित किया है.

Source: India.com

बग्गा ने कहा कि साइट पर स्टीकर के रूप में बेचा जाने वाला भारत का नक्शा, भारत सरकार की ओर से जारी आधिकारिक नक्शा नहीं है. Amazon कनाडा पर 'DIYthinker' नाम के विक्रेता द्वारा बेचे जाने वाले इस नक्शे में पाकिस्तान और चीन के साथ भारत के विवादित क्षेत्रों को शामिल नहीं किया गया है.

बग्गा ने ट्वीट कर बताया, 'Amazon अपनी वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा बेच रहा है. यह स्वीकार नहीं किया जा सकता. Amazon इसे अपनी वेबसाइट से हटाए और तुरन्त बेचना बंद करें'.

इस स्टीकर को 1 मई को वेबसाइट पर डाला गया था. स्टीकर की कीमत 25.3 कनाडा डॉलर है. बग्गा ने 6 मई को ये ट्वीट किया, लेकिन अभी तक इसे साइट से हटाया नहीं गया है. 25.3 कनाडा डॉलर में मिलने वाला ये स्टीकर Information Regulation बिल का उल्लंघन करता हुआ भी पाया गया है.

बग्गा के ट्वीट के बाद लोगों ने भी वेबसाइट पर जाकर इस प्रोड्क्ट को लेकर विरोध जताया. एक ग्राहक ने इसे भारत का अपमान बताते हुए फ़ौरन इसे हटाए जाने की मांग की है.

गौरतलब है कि Amazon इस प्रकार के उत्पादों को लेकर विवाद में बना रहता है. विरोध के बावजूद साइट पर अमेरिका और ब्रिटेन के ध्वजों की डिज़ाइन वाले पायदान साफ़ देखे जा सकते हैं.

Source: Topyaps