अमेरिका में रहने वाले 22 साल के विनी ओ, एलियन बनने के लिए पिछले कई सालों से कड़ी मशक्कत कर रहे हैं. मेकअप आर्टिस्ट विनी को अरसे से ऐसा महसूस होता आ रहा है कि वे बाकी लोगों की तरह नहीं है. वे अपने आपको एलियन जैसा दिखाने के लिए अब तक 50,000 डॉलर की भारी भरकम राशि खर्च करे चुके हैं और आगे भी वे अपनी सर्जरी पर करीब 1,60,000 डॉलर करने वाले हैं.

विनी ने अपने आपको एलियन की तरह दिखाने के लिए अभी तक कुल 110 सर्जरी कराई हैं. 17 साल की उम्र में विनी ने अपनी पहली लिप सर्जरी कराई थी.

उन्होंने कहा कि, मैं एक Sexless एलियन हूं. मैं समाज में किसी नर या नारी की तरह नहीं, बल्कि एक परग्रही के तौर पर पहचान बनाना चाहता हूं. जब मैं 17 साल का था, तभी से मैं अपने आपको Sexless और Gender less करना चाहता था.

इसी सिलसिले में मैंने डॉक्टरों से भी मुलाकात की थी लेकिन वे भी मेरी मदद करने में नाकाम रहे थे. इसी लिए अब मैं सर्जरी के द्वारा ऐसा करना चाहता हूं. ऐसा नहीं है कि मैं सेक्स बदलवा कर महिला बनने की कोशिश कर रहा हूं. मैं न मेल हूं और न कोई फीमेल. मुझे यकीन है कि मैं अपने Sexual Organs के बिना भी आराम से रह सकता हूं.

पार्ट टाइम मॉडलिंग करने वाले विनी बड़े कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं, अलग-अलग तरह के रंगों से अपने बालों को डाइ करते हैं और एलियन जैसे नाखूनों को रखने की कोशिश करते हैं. कई ऑपरेशंस के बाद अब विनी को लगता है कि अब वे थोड़े परग्रही जैसे दिखने लगे हैं. उनका माथा बेहद चौड़ा है और उनकी आई ब्रो भी बिल्कुल नदारद है, शायद इसी के चलते वे बेहद अजीब दिखने लगे हैं.

विनी जब टीएनजर थे तभी उन्हें ये एहसास हो गया था कि वे सामान्य नहीं है, ऐसे में अपने आपको अलग तरीके से दिखाने के लिए उन्हें कॉस्मैटिक सर्जरियों का सहारा लिया. विनी ने काफ़ी समय तक एक LGBT एक्टिविस्ट के तौर पर भी काम किया है.

वे मानते है कि गे, लेस्बियन या ट्रांसजेंडर या किसी भी तरह का व्यक्ति हो, उसे एक आम आदमी की तरह ज़िंदगी बिताने का पूरा हक है. मैं जैसा महसूस करता हूं, वैसा ही बाहरी तौर पर भी बने रहना चाहता हूं. मैं लीक से हटकर चलने वाले लोगों के लिए प्रेरणा बनना चाहता हूं. लोगों को दुनिया के मिसफिट लोगों को लेबल करना बंद कर देना चाहिए.

विनी के प्लास्टिक सर्जरी को लेकर क्रेज़़ को देखते हुए उन्हें एक अमेरिकन शो में भी काम करने का मौका मिला है. प्लास्टिक ऑफ़ हॉलीवुड नाम के इस शो में उन लोगों को बुलाया जाएगा जिन्हें प्लास्टिक सर्जरी करवाने की आदत पड़ चुकी है.

अमेरिका में प्रसारित होने वाले इस शो की प्रोड्यूसर का कहना है कि विनी एक नई तरह की जेनरेशन का प्रतिनिधित्व करता है और स्वाभाविक है कि वह इसके लिए काफ़ी अलग भी दिखना चाहता है. मुझे लगता है कि अगले 15 सालों में सैंकड़ों लोग होंगे जो विनी की तरह दिखना चाहेंगे.

उन्होंने कहा कि हम आज एक ऐसे समय में प्रवेश कर चुके हैं जहां लोग छिपकलियों की तरह दिखने के लिए अपने सिर में इंप्लांट कराने को तैयार है. कई लोग अपने पूरे चेहरे को टैटूज़ में बदल कर रख देना चाहते हैं जैसा कि फ़िल्म सुसाइड स्कवॉड में भी देखा गया. ऐसे लोग आतंरिक तौर पर जैसा महसूस करते हैं, बाहरी तौर पर भी ऐसा ही फील करने के लिए सर्जरियों और ऑपरेंशस का सहारा लेना चाहते हैं.

हम दुनिया की पहली ऐसी एजेंसी बनना चाहते हैं, जो इन बेहद अलग क्रेज़ी लोगों के साथ भी सांमजस्य बिठाना चाहती है ताकि लोगों में ये संदेश जा सके कि इन अलग तरह के लोगों को सिरफिरे लोगों के तौर पर नहीं बल्कि सामान्य लोगों की तरह ही बर्ताव करना चाहिए.

'हम चाहते हैं कि समाज में इन लोगों की अपनी एक पहचान हो और उन्हें केवल सेक्सुएलिटी, मिसफिट, रेबेल या अनोखे होने के चलते जज नहीं करना चाहिए.

Source: Dailymail