'दुनिया ख़त्म होने वाली है.'

2012 में इस अफ़वाह की खूब हवा थी. माया कैलेंडर के कंधे पर बंदूक रख लोगों को डराया-धमकाया जा रहा था. धरती के विनाश वाला प्रोपेगैंडा ऐसा था कि हॉलीवुड में पृथ्वी के विनाश को लेकर फ़िल्म तक बना ली गई जिसका नाम ही रखा गया था - 2012. वो अलग बात है कि ये फ़िल्म रिलीज़ ही 2013 में हुई थी.

एक बार फिर धरती के खात्मे का ऐलान हुआ है. 2012 ने लोगों को इतना बड़ा झटका दिया कि धरती के विनाश की बातों को लोग अब गंभीरता से ही नहीं लेते लेकिन जिसने ये भविष्यवाणी की है, वो इस मामले को लेकर पूरी तरह गंभीर है.

डेविड मिएड Planet X किताब के लेखक हैं. वे मानते हैं कि अगले महीने पूरी दुनिया तबाह हो जाएगी. इस लेखक का दावा है कि मौत का ग्रह, Nibiru 23 सितंबर को पृथ्वी से टकराएगा और इस टक्कर से धरती का विनाश हो जाएगा. हालांकि इस हमले के अभी तक कोई प्रमाण सामने नहीं आए हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले भी धरती के ख़त्म होने के कई दावे किए जाते रहे हैं. Neptune के पार स्थित Nibiru या Planet X को हमेशा से धरती का दुश्मन माना जाता रहा है. इससे पहले सितंबर और दिसंबर 2015 में इसी तरह की अफ़वाहें उड़ी थीं, 2012 में माया सर्वनाश के समय भी Nibiru का नाम सामने आया था. 2012 से लगभग नौ साल पहले 2003 में भी Nibiru के हमले की भविष्यवाणी की गई थी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

लेकिन डेविड का दावा है कि इस बार ऐसा ज़रूर होगा क्योंकि 21 अगस्त को अमेरिका में पड़ने वाला ग्रहण दरअसल धरती के विनाश की चेतावनी है. डेविड की भविष्यवाणी काफ़ी हद तक बाइबल के एक पैराग्राफ़ पर आधारित है. इस ग्रंथ के 13वें पाठ में लिखा है कि एक ऐसा भयानक और क्रूर दिन जब हर जगह हाहाकार मचा हुआ दिखेगा. आसमां में सितारे अपनी रोशनी नहीं दिखा पाएंगे. उगता सूरज काला पड़ जाएगा और चंद्रमा की रौशनी भी मंद पड़ जाएगी.

खैर, जो भी हो. आप भी यही हो और हम भी. देखते हैं, डेविड की बातों में कितना दम है.

Source: Metro