क्या आपने कभी सोचा है कि किसी व्यक्ति के दांत का आकार ही उसकी पर्सनैलिटी के बारे में काफी कुछ बता सकता है? इस साइंस को मोर्फोसाइकोलॉजी कहा जाता है और इसके द्वारा किसी भी व्यक्ति की पर्सेनैलिटी को उसके दांतों का विश्लेषण कर जाना जा सकता है.

किसी भी व्यक्ति से बात करते वक्त दांतों के दिखने की संभावना काफी प्रबल होती है. जाहिर है अगर आपको मोर्फोसाइकोलॉजी की समझ है तो आप आसानी से सामने वाले की पर्सेनैलिटी के बारे में अंदाज़ा लगा सकते हैं. इसमें भी कोई दो राय नहीं कि पर्सेनेलिटी का विश्लेषण करना एक जटिल प्रक्रिया है, लेकिन इस तकनीक को कई साइकोलॉजिकल विश्लेषकों ने मान्यता दी है और इसे ज्यादातर मामलों में सही माना गया है.

Source: Avenue86

दांतों के चार आकारों की तरह ही इंसानों के भी चार खास स्वभावों के बारे में इस तकनीक से जाना जा सकता है. तो शीशे में एक बार ध्यान से अपना चेहरा देखिए और पता कीजिए आपके दांत Square, Oval, Rectangular or Triangular में से आखिर कौन सी श्रेणी में आते हैं.

Source: Healthylifeland

SQUARE (चौकोर)

Source: Doctoroz

स्क्वायर शेप के दांतों वाले लोगों के बारे में आप काफी आसानी से पता लगा सकते हैं. इस तरह के लोग स्वभाव से काफी शांत होते हैं. वे अपनी ज़िन्दगी के फैसलों में अधिकतर सही साबित होते हैं. वे अपनी भावनाओं पर काबू रखना जानते हैं. इसके अलावा ये लोग व्यवहार कुशल व महत्वाकांक्षी होते हैं और इनकी बिज़नेस में काफी दिलचस्पी होती है.

कई बार जिंदगी में कठिन फैसलों की वजह से वे भावनात्मक रूप से काफी मुश्किल लोगों में तब्दील हो सकते हैं.

OVAL (अंडाकार)

Source: Kisax

अंडाकार शेप के दांतों वाले लोगों को इनकी जो खासियत दूसरों से अलग करती है, वो है इन लोगों का कला के प्रति अथाह प्रेम.

ये लोग कलात्मक होते हैं. इन लोगों की हर अदा में कला भरी होती है. वे तौर तरीकों में भी काफी Artistic होते हैं.

इसके अलावा ये लोग काफी शर्मीले होते हैं और चूंकि ये लोग काफी सुनियोजित होते हैं, तो चीजों के प्रति काफी संवेदनशील भी होते हैं.

हो सकता है कि ये लोग एक कवि की उदासी अपने कंधों पर ढोते हों, क्योंकि ये लोग स्वभाव से काफी शून्यवादी होते हैं औऱ इन लोगों पर ज्यादातर समय उदासी हावी रहती है.

RECTANGULAR(समकोण)

Source: Gmtoday

इन लोगों की एक बात जो उन्हें और लोगों से काफी अलग करती है, वह है इनकी व्यवहारिकता. ये लोग समस्या के समाधान को लेकर दृढ़ प्रतिज्ञ होते हैं और अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में स्वभाव से काफी विवेकशील और तर्कसंगत होते हैं. उन्हें पता होता है कि उन्हें जिंदगी में क्या करना है और कैसे लोगों से अपना काम निकलवाना है और इसकी वजह से वे लाइफ में अच्छे प्रबंधक साबित हो सकते हैं. जाहिर है ऐसे लोगों के लिए एमबीए बढ़िया करियर ऑप्शन हो सकता है. ऊर्जावान और पार्टी की शान इस तरह के इंसान Intelligent Conversation की महत्वता पर भी देते हैं ध्यान.

ये लोग कई बार काफी Irritate कर सकते हैं और भावनात्मक रुप से भी ये कई बार लोगों को चोट पहुंचा सकते हैं.

TRIANGULAR (त्रिकोणीय)

Source: Magdakoerich

त्रिकोणीय शेप के दांतों वाले लोग ज़िन्दगी में चिल करने के लिए जाने जाते हैं. इन लोगों को पता होता है कि लाइफ में मौज कैसे करनी है, इसलिए ये स्वभाव से भी काफी सकारात्मक होते हैं. इन लोगों के स्वभाव के लिए फ्रेंच भाषा का एक वाक्यांश काफी प्रचलित है, जिसे Carpe Diem कहा जाता है. बीते दिनों को लेकर परेशान न होने वाले इन लोगों को मालूम होता है कि कैसे आने वाले कल की परवाह किए बिना आज में जीना है

कई बार बेहद प्रयोगशील और आज़ाद ख़यालात इन लोगों को एक रिबेल में तब्दील होने में देर नहीं लगती. ऐसे में ये लोग अपनी जड़ों को भूल सकते हैं.

शेप के अलावा दांतों के स्टाय़ल से भी लोगों की पर्सेनेलिटी के बारे में अंदाज़ा लगाया जा सकता है

-जिनके दांत काफी बराबर होते हैं, वो लोग काम के प्रति वफादार और अच्छे फैसले लेने वाले लोगों में शुमार होते हैं.

-दांतो में गैप वाले लोग काफी रोमांटिक होते हैं और इनका ह्यूमर अच्छा होता है

-जिन लोगों का सामने वाला दांत काफी बड़ा होता है वो काफी बार अपने फैसलों में गलती कर सकते हैं.

Feature Image Source: Birthingbeautifulideas