वैज्ञानिकों का अनुमान है कि धरती पर इस वक़्त तकरीबन 8.7 मिलियन जीव रहते हैं. इनमें से जानवरों की संख्या 1-2 मिलियन है. हालांकि, अभी भी हम समुद्र में रहने वाले 95 फ़ीसदी और इसकी तलहटी में रहने वाले 99 प्रतिशत जानवरों के बारे में पता नहीं लगा पाए हैं. इसीलिए इंसान जानवरों के बारे में जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहता है. ऐसे में जानवरों का सुर्खियों में रहना लाज़मी है. इसी सिलसिले में चलिए जानते हैं उन जानवरों के बारे में जिनको सुर्खियां और लाइम लाइट मिली.

1.अमेरिका के Kofa National Wildlife Refuge में हाल ही में एक Bighorn Sheep को देखा गया. इस तस्वीर को शेयर करते हुए U.S. Fish और Wildlife Service के अधिकारियों ने बताया कि साल 2013-2016 तक इस दुर्लभ प्रजाति कि भेड़ को बचाने का अभियान चला था. अधिकारियों का कहना है कि इनकी आबादी अब स्थिर हो गई है. अब सैलानी इन्हें आसानी से देख सकते हैं.

2.बढ़ते शहरीकरण और आधुनिक कृषि तकनीक से हो रही खेती से लगातार जानवरों के लिए चरागाह के स्थान सिकुड़ते जा रहे हैं. इस समस्या की ओर लोगों का ध्यान खींचने के लिए एक व्यक्ति ने स्पेन के मैड्रिड शहर में भेड़ों का एक काफ़िला निकाला.

3.Kaloko-Honokohau National Historical Park, हवाई में एक प्लास्टिक के कंटेनर में 2 ऑक्टोपस के बच्चों को रखा गया है. इन्हें वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक के कचरे से निकाला था, जो उन्हें Coral Reefs की निगरानी के दौरान मिले थे.

4.लंदन के Zoo में हैलोवीन वीक के दौरान पारंपरिक कद्दू के अंदर हैलोवीन ट्रीट्स के रूप में जानवरों के लिए खाना रखा गया. ऐसे ही एक कद्दू में अपने लिए खाने की खोज करता एक Squirrel Monkey.

5.फ़्लोरिडा में इन दिनों Fantasy Fest Pet Masquerade सेलिब्रेट किया जा रहा है. यहां Patti Bridges अपने पेड डॉग के साथ पहुंची, जिसने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया.

6.World Lemur Day पर बाली के एक चिड़याघर में फलों के साथ बैठा एक Lemur.

7.पैरिस के एक Zoo में एक Orangutan ने अपने बच्चे को जन्म दिया. इसकी ख़ासियत ये है कि साल 2005 के बाद जन्मा ये पहला Orangutan बेबी है.

8.फ़्रांस के कस्टम अधिकारियों को 26 अक्टूबर को पिंजरे में कैद एक शेर का बच्चा मिला. ये 1-2 महीने का है और इसने अभी दूध पीना भी नहीं छोड़ा है.

है न जानवरों की दुनिया कितनी अद्भुत.

Source: Deccanchronicle