बॉलीवुड फ़िल्मों के बिना हमारा गुज़ारा नहीं होता. इन फ़िल्मों में दिखाई जाने वाली कहानियां कहीं न कहीं ज़िंदगी के इर्द-गिर्द ही घूमती रहती हैं. बॉलीवुड की कई ऐसी फ़िल्में हैं, जो किसी न किसी की असल ज़िन्दगी पर बनी हैं. यही कारण है कि हम सिनेमा हॉल तक खिंचे चले जाते हैं.

कई लोगों ने Quora पर कुछ ऐसे ही सवाल पूछे कि कौन सी बॉलीवुड फ़िल्म किसकी असल ज़िन्दगी प्रेरित है? इसके जवाब में Quora ने कई अच्छे जवाब दिए.

1- हिचकी

Source: sharadpatel

रानी ने इस फ़िल्म में एक स्कूल टीचर का किरदार निभाया था, जिसे एक ऐसी बीमारी होती है जो बोलने के साथ-साथ अपना चेहरा भी हिलती है. ये फ़िल्म Brad Cohen's की ऑटोबायग्राफ़ी Front of the Class: How Tourette Syndrome Made Me the Teacher I Never Had से प्रेरित थी. फ़िल्म बनाने के लिए यशराज फ़िल्म्स ने इसके राइट्स ख़रीदे थे.

2- शहीद

Source: cityshor

हंसल मेहता की ये फ़िल्म फ़ेमस वकील शहीद आज़मी की ज़िन्दगी पर बनी थी. राजकुमार राव ने इस फ़िल्म में उनका किरदार निभाया था. जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था.

3- तेरे नाम

Source: itunes

सलमान ख़ान स्टारर फ़िल्म 'तेरे नाम' फ़िल्म के राइटर बाला के एक दोस्त की असल ज़िंदगी से प्रेरित थी. बाला का दोस्त भी लड़की के प्यार में पागल होकर किस तरह पागल खाने तक पहुंच जाता है. यही इस फ़िल्म में भी दिखाया गया था.

4- रक्तचरित्र

Source: santabanta

बॉलीवुड स्टार विवेक ओबेरॉय स्टारर ये फ़िल्म आंध्र प्रदेश के पॉलिटीशियन परिताला रविंद्र की असल ज़िंदगी पर आधारित थी. रामगोपाल वर्मा ने बाद में रक्तचरित्र पार्ट-2 साउथ के स्टार सूर्या के साथ बनाई थी.

5- रागिनी एमएमएस

Source: duniafilmq

इस फ़िल्म में हीरो एक लड़की को अपने प्यार फ़ंसाकर उसका एमएमएस बना लेता है. ये फ़िल्म दिल्ली की रहने वाली दीपिका नामक लड़की की वास्तविक कहानी पर आधारित थी. इस लड़की ने एकता पर उनकी ज़िन्दगी तबाह करने का आरोप भी लगाया था.

6- गेंग्स ऑफ़ वासेपुर

Source: mashable

इस फ़िल्म को धनबाद के वासेपुर शहर के तीन कोल माफ़िया और पॉलिटिकल परिवारों की असल ज़िन्दगी पर बनाया गया था. इन्हें में से एक था फ़हीम ख़ान जो अब भी हज़ारीबाग़ जेल में उम्र क़ैद की सज़ा काट रहा है. फ़िल्म में इसी फ़हीम ख़ान का किरदार नवाज़ुद्दीन ने फ़ैज़ल ख़ान के तौर पर निभाया था.

7- सिमरन

Source: indianexpress

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत स्टारर ये फ़िल्म एनआरआई संदीप कौर की असल ज़िंदगी पर आधारित थी. जिसे चार बैंकों में डकैती के ज़ुर्म में दोषी पाया गया था. संदीप कौर ने फ़िल्म बनाने के लिए इसके राइट्स 50 हज़ार डॉलर में बेचे थे.

8- एक डॉक्टर की मौत

Source: hindi

ये फ़िल्म डॉ सुभाष मुखोपाध्याय के जीवन पर आधारित थी. जिन्होंने एक ही समय में Vitro Fertilisation की खोज की थी. लेकिन भारत सरकार द्वारा प्रोत्साहन न मिलने से उन्होंने 19 जून 1981 को आत्महत्या कर ली थी. जबकि 2010 में, एडवर्ड्स को फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह वास्तव में निराशाजनक है.

9- स्वदेश

Source: culturedvultures

शाहरुख़ ख़ान स्टारर 'स्वदेश' अरविंद पिल्ललमारी और रवि कुचिमांची नामक दो व्यक्तियों के जीवन पर आधरित फ़िल्म है. फ़िल्म कुछ ख़ास चली नहीं लेकिन इसकी कहानी बेहतरीन थी.

10- नो वन किल्ड जेसिका

Source: hindi

विद्या बालन और रानी मुखर्जी अभिनीत ये फ़िल्म मॉडल जेसिका लाल के मर्डर पर आधरित थी. जेसिका की 29 अप्रैल, 1999 की रात दिल्ली के टैमरिंड कोर्ट रेस्टोरेंट में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. क्योंकि जेसिका ने मनु शर्मा को शराब परोसने से मना कर दिया था.

11- गुलाब गैंग

Source: hindi

ये फ़िल्म बुंदेलखंड के गुलाबी गैंग और उसकी कमांडर संपत पाल के जीवन पर आधारित थी. लेकिन इसके निर्माता-निर्देशक ने इस फ़िल्म का ‘गुलाबी गैंग’ से कोई संबंध नहीं होना बताया था.

12- रुस्तम

Source: hindifilmibeat

अक्षय कुमार की ये फ़िल्म भारतीय नौसेना के अधिकारी के. एम. नानावटी की ज़िन्दगी पर आधारित थी. इस फ़िल्म के लिए अक्षय को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था.

13- शूटआउट एट लोखंडवाला

Source: santabanta

ये फ़िल्म एटीएस के प्रमुख ए.ए. ख़ान की ज़िन्दगी पर आधारित थी. जिन्होंने 16 नवम्बर 1991 को लोखंडवाला काॅम्पलेक्स पर धावा बोलकर गैंगस्टर माया डोलास और उसके गुर्गों को मार गिराया था.

14- खेलें हम जी जान से

Source: bollymymusic

इसकी कहानी मानिनी चटर्जी की क़िताब 'डू एंड डाई' से ली गई है. इसकी कहानी सन 1930-34 के दौरान क्रांतिकारी सूर्य सेन के नेतृत्व में हुए चटगांव विद्रोह पर आधारित है.

15- तलवार

Source: aajtak

ये फ़िल्म नोएडा के बहुचर्चित आरुषि मर्डर मिस्ट्री पर आधारित थी. इरफ़ान ख़ान ने इस फ़िल्म में पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई थी.

16- शूटआउट एट वडाला

Source: viki

ये फ़िल्म मुंबई के गैंगस्टर मन्या सुर्वे की असल ज़िन्दगी पर आधारित थी. इसमें दिखाया गया था कि किस तरह एक सीधा-सादा मन्या अंडरवर्ल्ड डॉन बनता है. जॉन अब्राहिम ने मन्या सुर्वे की भूमिका निभाई थी.

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा ये प्रयास? अगर आपके पास भी हैं कुछ इंटरेस्टिंग बॉलीवुड फ़ैक्ट्स तो हमारे साथ शेयर करें.

Source: quora