जानवरों को भी अपने प्यारे होते हैं. उनकी ज़िदगी में भी परिवार का काफ़ी महत्व होता है. कुछ जानवर तो पूरे परिवार के साथ गुज़र-बसर करते हैं, तो कुछ निकल जाते हैं अपनी अकेली ज़िंदगी बिताने. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर कभी ये अपने बिछड़े परिवार के सदस्य से मिलते हैं, तो उनके प्यार की भी सीमाएं हम इंसानों की तरह टूट जाती हैं.

कुछ ऐसा ही हुआ Alaska के जंगल Lake Clark में. जहां दो भालू भाई-बहन सालों बाद मिले और मिलते ही दोनों ने एक-दूसरे को गले लगा लिया.

इस पल को कैद किया दुनिया के जाने माने वाइल्ड लाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Shayne McGuire ने. Shayne ने बताया कि भालुओं की प्रवृति होती है कि वो अपने बच्चों को कुछ ही वक़्त में छोड़ देते हैं. इन दोनों भाई-बहनों के साथ भी यही हुआ था. लेकिन इस घने जंगल में जब ये सालों बाद दोबारा मिले, तो एक-दूसरे को पहचान लिया और झट से गले लगाया.

हमने कई बार Beer Hug के बारे में सुना है, लेकिन उसे इस तरह से देखना काफ़ी भावुक है. इन दोनों भालुओं के चेहरे पर खुशी साफ़-साफ़ झलक रही है. इन बेज़ुबान जानवरों को प्यार का मतलब पता है. अगर इसे अब तक की सबसे भावुक तस्वीर कहें, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा.

Image Source: Caters News Agency