ख़ूबसूरती हर किसी को पसंद होती है. ये नियम जानवरों पर भी लागू होता है, अमूमन लोग ऐसे जानवरों को पालना पसंद नहीं करते, जो दिखने में अच्छे न लगते हों. यही वजह है कि वो लोग Stray Dogs को पालना पसंद नहीं करते.

Beaux Tox की कहानी और ज़्यादा भावुक करने वाली है. वो दिखने में बाकी कुत्तों से काफ़ी अलग था. वजह, उसका चेहरा था, जो गर्भ में ही पिचक गया था. उसे अडॉप्ट करने में लोगों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई. ज़्यादातर लोगों को वो बदसूरत लगता था. अगर आप उनमें से हैं, जो ये मानते हैं कि कुत्ते इमोशन्स समझ पाते हैं, तो सोच सकते हैं, Beaux पर क्या गुज़री होगी.

उसे बेचने में भी उसके ब्रीडर्स को काफ़ी दिक्कतें हो रही थी. Beaux को एक इंसान ने खरीदा भी लेकिन उसे अडॉप्ट करने के बाद उसे छोड़ दिया और वो 5 साल तक यूं ही सड़कों पर फिरता रहा. इन 5 वर्षों में उसका शरीर हड्डियों का ढ़ांचा बन चुका था, उसमें कीड़े लग चुके थे और वो शायद मन ही मन अपनी मौत का इंतज़ार कर रहा था.

फिर उसकी ज़िंदगी में Jamie आई. Jamie ने जब पहली बार उसे देखा तो उसका दिल पसीज गया और उसने तय किया कि वो उसका इलाज करवाएगी. उसके पास पहले से ही एक डॉग था, Riley. वो Beaux की हालत को समझती थी, इसलिए उन्होंने इसे अडॉप्ट किया और उसका एक अच्छे डॉक्टर से इलाज कराया. कुछ दिनों तक चले इलाज और उसे मिले भरपूर प्यार का नतीजा ये रहा कि Beaux एकदम भला-चंगा हो गया.

आजकल ये दोनों Dogs एक-दूसरे की कंपनी को ख़ूब इंजॉय करते हैं और एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए हैं. यही नहीं, Beaux उसके साथ एक छोटे पपी की तरह खेलता है और इससे 13 साल के Riley को नई उमंग और स्फू़र्ती मिली है. दोनों मिलकर ढेर सारी मस्ती भी करते हैं.

Jamie Hulit ने Beaux के बारे में बात करते हुए कहा, मैं बस उसे एक नॉर्मल लाइफ़ देना चाहती थी. मुझे ख़ुशी है ऐसा हो सका. Beaux की इंटेलिजेंस और चुलबुले स्वभाव ने न सिर्फ़ दूसरे डॉग्स की, बल्कि हमारी भी लाइफ़ में नए रंग भर दिए हैं.

Jamie Hulit उन सभी लोगों के लिए उदाहरण हैं, जो सिर्फ़ ख़ूबसूरत कुत्तों को ही प्यार करते हैं. उन्हें समझना चाहिए कि एक बीमार पड़े Dog को भी प्यार और देखभाल की उतनी ही ज़रूरत होती है, जितनी किसी और Dog को. है की नहीं ?

Source: Boredpanda