शौक कब आदत में बदल जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता. अक्सर लोग शराब और सिगरेट के आदी हो जाते हैं और फिर इन आदतों से पीछा छुड़ाना लोगों के लिए काफ़ी मुश्किल हो जाता है. लेकिन यूके में रहने वाले एक शख़्स के लिए बीयर की कैन इकट्ठा करने का शौक इतना भारी पड़ा कि 4 दशकों बाद भी वे इससे पीछा छुड़ाने की कोशिशें कर रहे हैं.

निक पिछले 42 सालों से खाली बीयर के कैन इकट्ठा कर रहे हैं और वे अब तक 9000 से ज़्यादा बीयर की कैन इकट्ठी कर चुके हैं. वे पिछले चार दशकों में अपने इस ख़तरनाक पैशन पर दस हज़ार पाउंड से ज़्यादा लुटा चुके हैं. निक खुद मानते हैं कि उनका ये शौक कब एक ख़तरनाक आदत में बदल गया, उन्हें भी पता नहीं चल पाया.

लेकिन निक ने अब अपनी इस आदत से छुटकारा पाने का निर्णय लिया है. वे अब अपने सभी बीयर कैन को एक कार्डबोर्ड के बक्से में पैक करने का मन बना चुके हैं.

UK में ब्रिस्टल शहर के रहने वाले 58 साल के निक ने बताया कि 'मेरी पत्नी और मैं कुछ ही समय पहले रिटायर हुए हैं. इसीलिए अब हमारी इन्कम में भी कमी आई है. इसके अलावा मेरे बच्चों और मेरी पत्नी को बीयर के इन खाली कैन्स में कोई दिलचस्पी नहीं है. मैं बूढ़ा होता जा रहा हूं और मैं नहीं चाहता कि मेरे मरने के बाद मेरे बच्चों को इन बीयर कैन्स की सफ़ाई करनी पड़े'.

निक के इस अजीबोगरीब पैशन की वजह काफ़ी हद तक उनकी पत्नी ही है. 1975 में निक ने अपना नया शौक शुरु ही किया था. उसी साल डेबोराह ने उन्हें बीयर से जुड़ी हुई एक किताब लाकर दी थी, जिससे उनका ये शौक परवान चढ़ गया.

 उन्होंने बताया कि 'मैं हर रात इंटरनेट पर तीन घंटे बिताता था और नए बीयर कैन को खोजता था. इसी चक्कर में मुझे कई बार बेहद कड़वी बीयर पीनी पड़ जाती थी'.

निक ने अपने घर का कुछ हिस्सा एक बीयर कैन लाइब्रेरी में तब्दील कर लिया है. उन्होंने कहा कि 'हर साल 150 से 200 नए कैन मैनेज हो जाते थे लेकिन अब इंडस्ट्री में हुई ज़बरदस्त ग्रोथ के कारण अब कई तरह के ब्रांड मार्केट में उपलब्ध हैं. मैंने केवल इसी साल ही 650 नए ब्रैंड खरीदे हैं'.

निक का कहना था कि 'मैं अब तक करीब 500 बीयर कैन बेच चुका हूं. लेकिन मेरे पास अब भी 8500 कैन बाकी हैं. इनमें से जो बेहद दुर्लभ है, सिर्फ़ उन्हीं कैन पर ही मुझे कुछ पैसे मिलने की उम्मीद है. ईमानदारी से कहूं, तो जितना मैंने इन बीयर कैन पर खर्च किया है, उसका आधा भी मुझे नहीं मिलने वाला है. लेकिन मुझे इससे फ़र्क नहीं पड़ता, क्योंकि बीयर कैन इकट्ठा करना मेरा पैशन था'.

निक की पत्नी देबोराह के अनुसार, 'घर में जगह न होने की वजह से ऐसा लगने लगा था कि हम दुनिया के पहले ऐसे कपल होने जा रहे हैं, जो महज बीयर कैन की वजह से अपना घर खाली करने वाले हैं. हमारे तीन कमरों में सिर्फ़ बीयर की खाली कैन भरी हुई हैं. हालांकि, खुशी की बात ये है कि ऐसा कुछ होने नहीं जा रहा है'.

उन्होंने कहा कि 'मैंने अपने पति को इस मामले में किसी तरह का दबाव नहीं डाला है, बल्कि वे खुद ही अपनी इस आदत से छुटकारा पाने का मन बना चुके हैं. हमें देखना होगा कि सफ़ाई का ये सिलसिला कब तक चलता है. इससे पहले निक जब भी शॉपिंग के लिए निकलते थे, तो वे सबसे पहले बीयर की शॉप पर जाकर ही रुकते थे लेकिन अब निक अपनी इस आदत पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं'.