संयुक्त राष्ट्र संघ की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल दक्षिण एशिया में भारत में सबसे अधिक टूरिस्ट आए. इसकी बदौलत इंडिया ने साल 2017 में 27, 365 मिलियन डॉलर कमाए. Tourism इंडस्ट्री के लिए ये गर्व की बात हो सकती है, लेकिन टूरिस्ट स्पॉट्स के लिए नहीं. क्यों, इसकी भी एक ठोस वजह है और वो है पर्यावरण में लगातार फैल रही अशुद्धता और गंदगी.

इसी साल जून में इसके चलते नैनीताल हाईकोर्ट ने ऋषिकेश में राफ़्टिंग और पैराग्लाइडिंग जैसे खेलों पर बैन लगा दिया था. यानि समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है. ऐसे में हम अपने अतिथिगणों से निवेदन करना चाहेंगे कि वो घूमने तो आंए, पर यहां गंदगी न फैलाएं. इसके लिए हमने कुछ उपाय भी सुझाए हैं और हां ये भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए हैं. गौर फरमाइए:

सबसे पहली और अहम बात गंदगी न फैलाएं

कहीं घूमने जाएं पहाड़ चाहे Beach पर, लेकिन वहां गंदगी न फैलाएं. ऐसा कर हम उस जगह की सुंदरता को बिगाड़ते हैं. वैसे भी टूरिस्ट स्पॉट पर जितना कचरा निकलता है, वहां से उसे हटाना उतना ही मुश्किल होता है.

पानी की बोतल

Source: Dainik Savera Times

कहीं भी घूमने जाएं तो अपनी एक पानी की बोतल लेकर जाएं. हो सके तो इसी में अपने लिए किसी ढाबे या फिर जलधारा से पीने का पानी भर लें. अगर बोतलबंद पानी ही पीना है तो यहां-वहां खाली बोतलों को न फेंकें. बेहतर ये होगा कि आप उन्हें अपने साथ लाएं और होटल के डस्टबिन में डाल दें.

लाउड स्पीकर पर गाने न बजाएं

Source: bestclassicbands.com

आजकल लोग किसी भी टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर गाड़ी में तेज़ आवाज़ पर गाने बजाते हुए जाते हैं. ऐसा करने वहां रहने वाले लोगों और पशु-पक्षियों की शांति भंग होती है. अगर आपको गाना ही सुनना है, तो अपने हेडफ़ोन पर सुनें.

Reusable Containers का करें इस्तेमाल

Source: Groupon

किसी भी पर्यटन स्थल पर कूड़े की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं Reusable Containers. जहां तक हो Packaged Food ख़रीदने से बचें. अगर ख़रीदना भी पड़े, तो शॉपकीपर से उसे पेपर बैग या कंटेनर में पैक करने को कहें.

वहां के Ecosystem से छेड़छाड़ न करें

Source: YouTube

जितने भी पहाड़, खंदक, नदी और झरनों पर आप घूमने जाते हैं, वो किसी न किसी का घर होते हैं. इसलिए कोशिश करें कि उसके Ecosystem से कोई छेड़छाड़ न हो. वहां की प्रकृति को Explore करें, Exploit नहीं.

Non-Biodegradable Waste को अपने साथ वापस लाएं

Source: TakePart

Beach पर रिलैक्स करें या फिर किसी पहाड़ पर Trekking. इन सभी जगहों पर Non-Biodegradable Waste को अपने साथ ही लेकर आएं और शहर के कूड़ेदान में डालें. क्योंकि वहां का सिस्टम ऐसी चीज़ों से निपटने में सक्षम है, पर वो जगह नहीं.

लोकल गाइड्स हायर करें

Source: mgrtv.com

लोकल गाइड्स आपको अच्छे से उस टूरिस्ट स्पॉट के बारे में बताते हैं. अगर ऑनलाइन बुकिंग की है, तो उनसे किसी लोकल गाइड का इंतज़ाम करने को कहें. इसके अलावा लोकल दुकानदारों द्वारा बनाए गए खाने को ख़रीदने की कोशिश करें. वो हमेशा खेतों से मिले फ़्रेश फ़ूड से ही खाना बनाते हैं. इस तरह आप वहां की लोकल कम्यूनिटी की आर्थिक मदद भी कर सकते हैं.

शर्म को मारो गोली

Source: Gifer

अपने दोस्तों को सड़क, पहाड़ और नदियों में प्लास्टिक या अन्य प्रकार के कूड़े को डालने से रोकें. शर्माएं नहीं कि दोस्त क्या कहेंगे? क्योंकि आपका थोड़ा बेशर्म होना वहां की प्रकृति को दूषित होने से बचा सकता है. उसके लिए आप इतना तो कर ही सकते हैं

इन छोटी-छोटी बातों का ख़्याल रख कर हम टूरिस्ट स्पॉट्स को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं.

Source:Tripoto