उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में बसा है प्राकृतिक छठा का एक बेजोड़ नमूना, नाम है अल्मोड़ा. ये हिल स्टेशन पूरी दुनिया में अपने लज़ीज़ पहाड़ी खाने और कल्चर के लिए फ़ेमस है. नैनीताल और रानीखेत जैसे हिल स्टेशन, तो अंग्रेज़ों के बसाए हुए हैं, लेकिन अल्मोड़ा को कुमाऊंनी लोगों ने ही रचाया-बसाया है. हर वर्ष यहां सैंकड़ों सैलानी घूमने आते हैं. चलिए आपको इस ख़ूबसूरत जगह के दर्शन करवा देते हैं.

कटारमल सूर्य मंदिर

Source: binsarecoresort

भगवान सूर्य देव का ये मंदिर अल्मोड़ा शहर से 16 किलोमीटर दूर है. इसे 9वीं शताब्दी में Katyuri के राजा ने बनवाया था. ओड़िशा के कोणार्क मंदिर के बाद ये दूसरा सूर्य मंदिर है, जो भारत में मौजूद है.

बिनसर वाइल्ड लाइफ़ सेंचुरी

Source: traveltriangle

कभी ये चांद वंश के राजाओं की राजधानी हुआ करती थी. 1988 में इसे वाइल्ड लाइफ़ सेंचुरी घोषित कर दिया गया, क्योंकि यहां दुर्लभ ओक के जंगल हैं. ये जंगल 200 से भी ज़्यादा पक्षियों का ठिकाना भी हैं. 45 किलोमीटर के क्षेत्र में फैली इस सेंचुरी में आपको चीता, लंगूर, जंगली बिल्ली जैसे जानवर भी देखने को मिल जाएंगे.

कसार देवी मंदिर

Source: euttaranchal

कसार माता का ये मंदिर दूसरी सदी में बनाया गया था. इस मंदिर से जो नज़ारा देखने को मिलता है, वो बहुत ही अद्भुत है. अल्मोड़ा और बागेश्वर हाइवे पर बने इस मंदिर में स्वामी विवेकानंद भी आए थे. हर वर्ष यहां एक फ़ेस्टिवल भी आयोजित किया जाता है.

कुमाऊं रेजिमेंट सेंटर म्यूज़ियम

Source: globalvisiontours

मॉल रोड पर स्थित इस म्यूज़ियम को 1970 में बनाया गया था. यहां पर द्वितीय विश्व युद्ध और इंडो-चाइना वार के हथियार और War Treasures रखे हैं. इसे कुमाऊं रेजिमेंट के शहीदों की याद में बनाया गया था.

मारटोला

Source: euttaranchal

समुद्र तल से 520 मीटर की उंचाई पर स्थित है मारटोला. यहां आपको एक से बढ़कर एक प्राकृतिक नज़ारे देखने को मिलेंगे. ये अपने बगीचों और हिल टॉप व्यू के लिए फ़ेमस है. हिमालय का बैकड्रॉप इसे और भी ख़ूबसूरत लुक प्रदान देता है.

कालीमठ

Source: ukuttarakhand

कालीमठ अल्मोड़ा का पिकनिक स्पॉट है. पहले यहां हीरे की खदान और ग्रेफ़ाइट का पहाड़ हुआ करता था. प्रकृति की गोद में जा कर रिलैक्स करने का इससे बेहतर ऑप्शन शायद ही कोई हो.

ज़ीरो पॉइंट

Source: squarespace

बिनसर में ही मौजूद इस जगह से हिमालय का बहुत ही रमणीय नज़ारा देखने को मिलता है. यहां से आपको केदारनाथ और नंदा देवी के मंदिर साफ़ दिखाई देते हैं. फ़ोटोग्राफ़ी के शौकीनों को एक बार यहां ज़रूर जाना चाहिए.

चितई गोलू देवता मंदिर

Source: trawell

अल्मोड़ा में ज़स्टिस ऑफ़ गॉड, गोलू देवता का मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है. यहां लोग लेटर लिखकर अपने और अपने परिवार को न्याय दिलाने के लिए अर्जी देते हैं. मन्नत पूरी होने के बाद वो यहां घंटियां बांध जाते हैं. इसलिए इसे घंटियों वाला मंदिर भी कहा जाता है.

Bright End Corner

Source: tripadvisor

Bright End Corner से आपको इस हिल स्टेशन के सबसे बेस्ट व्यूज़ देखने को मिलते हैं. ख़ासकर हिमालय से सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा देखते ही बनता है. यहां पर आपको बहुत से मेडिटेशन सेंटर भी मिलेंगे.

गोबिंद वल्लभ पंत म्यूज़ियम

Source: thrillophilia

स्वतंत्रता सेनानी गबिंद वल्लभ पंत की याद में इस म्यूज़ियम को बनाया गया है. यहां पर इस राज्य से संबंधित बहुत सी पुरानी पेंटिंग्स और वस्तुएं देखने को मिलेंगी. यहां आप उत्तराखंड के कल्चर और इतिहास को करीब से जान सकेंगे.

तो कब निकल रहे हैं आप अल्मोड़ा की सैर पर ?

Source: Transindiatravels