इन दिनों शादियों का सीज़न चल रहा है ऐसे में कपल्स हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं. भारत में हनीमून प्लान करने वालों की लिस्ट में गोवा, अंडमान-निकोबार, केरल, नार्थ ईस्ट या फिर मनाली और मसूरी ही होते हैं. मगर इनके अलावा भी भारत में कम बजट वाली कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप अपना हनीमून अच्छे से एंजॉय कर सकते हैं.

Source: traveltriangle

इसलिए आज हम अपनी 'ट्रेवल सीरीज़' के तीसरे भाग में आपको कम बजट वाले हनीमून डेस्टिनेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको सिर्फ़ 30 से 35 हज़ार रुपये ही ख़र्च करने होंगे.

1. नैनीताल

Source: helloholidays

नैनीताल भारत के प्रमुख हनीमून डेस्टिनेशन में से एक माना जाता है. अगर बजट के हिसाब से भी देखा जाये तो नैनीताल अन्य जगहों के मुक़ाबले थोड़ा सस्ता है. दिल्ली और आस-पास रहने वालों के लिए नैनीताल सबसे प्रमुख हनीमून डेस्टिनेशन है. नज़दीक होने के कारण भी लोग नैनीताल ही जाना पसंद करते हैं. दिसंबर महीने में नैनीताल में बर्फ़बारी होती है, ऐसे में कपल्स के लिए ये जगह और भी रोमांटिक हो जाती है. इसके अलावा आप नैनीताल के करीब ही स्थित कॉर्बेट पार्क, मुक्तेश्वर, अल्मोड़ा और रानीखेत भी घूम सकते हैं.

Source: hindustantimes

कैसे पहुंचे - दिल्ली से उत्तराखंड परिवहन की बस या प्राइवेट बस या अपनी पर्सनल गाड़ी से भी जा सकते हैं. बस से जाने पर एक व्यक्ति के किराए पर 250 से लेकर 800 रुपये ख़र्च होंगे. नज़दीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है.

Source: traveltriangle

कितना होगा ख़र्च - सर्दियों का मौसम ऐसे में होटल थोड़ा महंगे मिल सकते हैं, लेकिन एक रात के 1000 से लेकर 1500 रुपये के बजट में आपको होटल आसानी से मिल जायेंगे. 2 लोगों की 5 दिन की नैनीताल ट्रिप 20 से लेकर 25 हज़ार में पूरी ही सकती है.

2- लक्षद्वीप

Source: jagran

अगर आपको गोवा, अंडमान निकोबार और केरल की ट्रिप महंगी लग रही है, तो लक्षद्वीप एक ऐसी जगह है जो रोमांस के लिए एकदम परफ़ेक्ट है. सर्दियों के मौसम में भी यहां का तापमान साधारण रहता है. ऐसे में आप बीच पर गुनगुनी धुप का मज़ा ले सकते हैं, बोटिंग कर सकते हैं, पानी के बीच कैंडल लाइट डिनर, वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ ले सकते हैं. लक्षद्वीप के कठमठ, मिनीकॉय, कवरत्ती, बंगाराम, कल्पेनी और अगाती द्वीपों पर आप अपने पार्टनर के साथ एंजॉय कर सकते हैं. कठमठ द्वीप की मरीन लाइफ़ बहुत पॉपुलर है, यहां आपको अलग-अलग रंगों के समुद्री जीव दिखेंगे. इसीलिए यहां टूरिस्ट ज़्यादा जाते हैं.

Source: tripnstay

कैसे पहुंचे - लक्षद्वीप पहुंचने के लिए कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आपको अगाती एरोड्रोम के लिए फ़्लाइट लेनी होगी. अगर आप फ़्लाइट से नहीं जाना चाहते हैं, तो कम पैसों में पैसेंजर शिप से भी लक्षद्वीप पहुंचा जा सकता है.

Source: emmeciviaggi

कितना होगा ख़र्च - प्रति व्यक्ति फ़्लाइट का ख़र्च लगभग 8 हज़ार रुपये होगा. खाने-पीने के साथ लक्षद्वीप में 4 रात ठहरने के लिए लगभग 18 हज़ार रुपये प्रति व्यक्ति ख़र्च करने पड़ सकते हैं. करीब 35 हज़ार रुपये में आप लक्षद्वीप में अपना हनीमून एन्जॉय कर सकते हैं.

3. हम्पी

Source: holidayiq

कर्नाटक में स्थित हम्पी को यूनेस्को ने विश्व धरोहर के तौर पर पहचान दी है. ये न सिर्फ़ ऐतिहासिक धरोहरों वाला शहर है, बल्कि इसे बेस्ट टूरिस्ट्स डेस्टिनेशन भी माना जाता है. यहां कई पुराने मंदिर, महल, बाज़ार, गढ़, तबूतरे, तहखाने, जल-खंडहर, शाही मंडप जैसी असंख्य इमारतें हैं. हम्पी में विठाला मंदिर परिसर सबसे शानदार स्मारकों में से एक है. यहां आप समंदर, पहाड़, नदी और घाटियों का आनंद ले सकते हैं. हम्पी के Beaches बेहद ख़ूबसूरत माने जाते हैं. अगर आप शोर-शराबे से दूर अपने हनीमून को अच्छे से एन्जॉय करना चाहते हैं, तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है.

Source: holidayiq

कैसे पहुंचे - हम्पी बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट से ज़्यादा दूर नहीं है. जबकि इसके सबसे नज़दीकी डोमेस्टिक एयरपोर्ट हुबली और बेलगाम हैं.

Source: booking

कितना होगा ख़र्च - फ़्लाइट के लिए आपको लगभग 9 हज़ार रुपये प्रति व्यक्ति ख़र्च करने पड़ सकते हैं. खाने-पीने के साथ यहां 5 रात ठहरने का ख़र्च लगभग 15 हज़ार रुपये होगा.

4. कश्मीर

Source: croozi.com

भारत का स्विट्जरलैंड, कश्मीर हनीमून के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां कि ख़ूबसूरत वादियां, बर्फ़ीले पहाड़ और पार्टनर के साथ शिकारा बोटिंग का आनंद एक अलग ही अनुभव है. ठंड के मौसम में कश्मीर अलग ही नज़र आता है. अगर आप अपने हनीमून को Snowfall के साथ एन्जॉय करना चाहते हैं, तो कश्मीर से बेहतर जगह और कोई हो नहीं सकती. इन दिनों में गुलमर्ग हनीमून कपल्स के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है.

Source: droamers

कैसे पहुंचे - यहां से सबसे नज़दीक श्रीनगर एयरपोर्ट है, जिसके लिए भारत में कहीं से भी फ़्लाइट मिल जाएगी. यहां का सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन उधमपुर होगा, जो कश्मीर से 230 किलोमीटर दूर है.

Source: christiansinpakistan

कितना होगा ख़र्च - यहां की फ़्लाइट का प्रति व्यक्ति ख़र्चा लगभग चार हज़ार रुपये के करीब होगा. खाने-पीने के साथ यहां 5 रात ठहरने का ख़र्च लगभग 15 हज़ार तक हो सकता है.

5. जैसलमेर

Source: enchantingtravels

अधिकतर कपल्स हनीमून के लिए बीच वाली जगह या फिर हिल स्टेशंस को ज़्यादा तवज़्ज़ो देते हैं. अगर आप किसी ऑफ़बीट हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश में हैं, तो जैसलमेर वो जगह है जो आपको बिलकुल भी निराश नहीं करेगी. यहां के किले, पुरानी हवेलियां, ख़ूबसूरत रेगिस्तान और राजस्थान का खान-पान आपको एक अलग ही एहसास देंगे. 'थार रेगिस्तान' की सफ़ारी एंजॉय करने के लिए काफ़ी है. यहां के कल्चर को एक्सप्लोर करने के लिए आपको कम से कम 4 दिन की ट्रिप तो करनी ही होगी.

Source: jaisalkot

कैसे पहुंचे - जैसलमेर पहुंचने के लिए आपको जैसलमेर एयरपोर्ट की फ़्लाइट लेनी होगी, जो आपको दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे बड़े शहरों से आसानी से मिल सकती है. साथ ही यहां भारत के किसी भी शहर से रेल मार्ग द्वारा भी पहुंचा जा सकता है.

Source: magzter

कितना होगा ख़र्च - जैसलमेर की फ़्लाइट के लिए आपको प्रति व्यक्ति करीब 4 हज़ार रुपये ख़र्च करने पड़ सकते हैं. जबकि यहां रहने के लिए बेहतर सर्विस आपको होटल रंग महल में मिल जाएगी. खाने-पीने के साथ 4 रातों का ख़र्च लगभग 15 हज़ार के करीब होगा.

6- दार्जिलिंग

Source: lookline.in

दार्जिलिंग भारत का सबसे ख़ूबसूरत और प्रसिद्ध हॉलिडे डेस्टिनेशन माना जाता है. 'क़्वीन ऑफ़ हिल्स' के नाम से मशहूर दार्जिलिंग हनीमून के लिए भी एकदम परफ़ेक्ट जगह मानी जाती है. यहां घूमने-फ़िरने के लिए ख़ूबसूरत हरे-भरे पहाड़, ट्वॉय ट्रेन, हैप्पी वैली टी गार्डन, सक्या मठ, जापानी मंदिर, टाइगर हिल, कंचनजंगा पर्वत पर ट्रेकिंग समेत कई अन्य दर्शनीय स्थल हैं. कुल मिलाकर दार्जिलिंग एक परफ़ेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन है.

Source: swantours

कैसे पहुंचे - दार्जिलिंग पहुंचने के लिए सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट बागडोगरा है, जो दार्जिलिंग से 67 किलोमीटर दूर है. सड़क मार्ग के जरिए ढाई घंटे में आप एयरपोर्ट से दार्जिलिंग पहुंच सकते हैं. इसके अलावा नज़दीकी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाइगुड़ी है, जो दार्जिलिंग से 70 किलोमीटर दूर है. ढाई से तीन घंटे में ट्रेन से दार्जिलिंग पहुंचा जा सकता है. आप चाहें तो गंगटोक, कलिम्पोंग, सिलिगुड़ी जैसे शहरों से सड़क मार्ग के जरिए भी दार्जिलिंग जा सकते हैं.

Source: skymetweathe

कितना होगा ख़र्च - फ़्लाइट के लिए आपको प्रति व्यक्ति करीब 4 हज़ार रुपये ख़र्च करने पड़ सकते हैं. जबकि एक रात ठहरने के लिए आपको यहां 1200 से लेकर 1800 तक में बढ़िया होटल मिल जायेगा. खाने-पीने के साथ 5 दिनों की ट्रिप के लिए आपको लगभग 18 हज़ार रुपये ख़र्च करने होंगे.

ये एक अनुमानित ट्रिप है, बजट आप अपने हिसाब से कम ज़्यादा भी कर सकते हैं. कृपया फ़्लाइट की टिकट एडवांस्ड में कराएं, तो बेहतर होगा.