कला की कोई सीमा नहीं होती. जीवन के रंगों को हर इंसान अपने-अपने स्तर पर महूसस करता है, फिर चाहे वे रंग खुशियों भरे हो या त्रासदी के, लेकिन दुनिया के कई कलाकार अपनी कला में सनसनी फैलाने की वजह से भी अक्सर चर्चा में आ जाते हैं. ऐसी ही एक ब्रिटेन की आर्टिस्ट ने दुनिया के मशहूर सितारों और उनसे जुड़े विवादों को अपनी कला का हिस्सा बनाते हुए एक सीरीज़ पेश की है, जिसमें इन सेलेब्रिटीज़ के हमशक्लों का इस्तेमाल किया गया है. आर्टिस्ट ने इन प्रभावशाली लोगों के अतिसंवेदनशील किस्सों और विवादास्पद घटनाओं पर चोट करने की कोशिश की है.

व्लादिमीर पुतिन

दुनिया भर में सेलेब्रिटी कल्चर का पैमाना बढ़ा है और ब्रिटिश बाफ्ता से सम्मानित आर्टिस्ट एलिसन जैकसन की तस्वीरें इसी कल्चर के अनछुए पहलू से रू-ब-रू कराने की एक कोशिश भर हैं. एलिसन ने मीडिया और पब्लिसिटी इंड्रस्टीज़ द्वारा खड़े किए गए इस कल्चर के स्याह पहलुओं को डार्क ह्यूमर की तरह दिखाने की कोशिश की है. कई बार इन तस्वीरों को देखकर आपको हंसी आती है, वहीं कई तस्वीरें ज़बरदस्त शॉक फैक्टर से भरी हुई हैं.

प्रिंस चार्ल्स और केट मिडिलटन

एलिसन का काम इतना प्रभावशाली था कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरने लगी. सोशल मीडिया पर एक तबका तो इस बात से आश्वस्त था कि क्लिंटन का यह फोटो असली है और इंटरनेट हैकर्स ने इसे लीक किया है. लेकिन जाहिर है, वह एलिसन का शानदार काम था, न कि रियल बिल क्लिंटन.

कैनी वेस्ट

ब्रिटिश आर्टिस्ट जैक्सन ने बिल के सबसे संवेदनशील अतीत पर वार करते हुए उन्हें एक लड़की के साथ दिखाया है, जिससे वो मसाज ले रहे हैं. सामने टीवी है, वहीं टीवी पर उनकी पत्नी अमेरिकी चुनाव के लिए प्रचार में व्यस्त हैं. गौरतलब है कि बिल क्लिंटन जब प्रेजीडेंट थे, तब एक व्हाइट हाउस इंटर्न मोनिका लेवेंस्की के साथ उनके लव स्कैंडल की खूब चर्चा हुई थी.

बिल क्लिंटन

जॉन .एफ. कैनेडी और मर्लिन मुनरो

रसूखदार लोगों की शान-ओ-शौकत और निज़ी ज़िंदगी के संवेदनशील पल बयां करती इन तस्वीरों में ये नकली सितारे एकदम असली सेलेब्स की तरह नज़र आ रहे हैं. इसी कोशिश में एलिसन ने केवल बिल क्लिंटन ही नहीं, बल्कि रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, इंग्लैंड के प्रिंस चार्ल्र्स और उनकी पत्नी कैट, मशहूर अमेरिकन रैप आर्टिस्ट कैनी वेस्ट, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन. एफ. कैनेडी और मर्लिन मुनरो को भी अपनी तस्वीरों में इस्तेमाल किया है.

Source: Mid-day