फ़िल्मों को बनाते वक़्त निर्माता-निर्देशक और स्टार इतनी बारीकी से हर चीज़ पर काम करते हैं कि किसी भी तरह की गलती की कोई गुंजाइश न रहे, पर लाख कोशिशों के बावजूद कुछ न कुछ ऐसा छूट जाता है, जिसे लोग पकड़ ही लेते हैं. फ़िल्मों में हुई कुछ ऐसी ही गलतियों को आज हम आपके लिए पकड़ कर लाये हैं, जिन पर शायद आपने पहले कभी गौर ही नहीं किया.

कहो न... प्यार है

हृतिक रोशन और अमीषा पटेल स्टारर इस फ़िल्म के बारे में शायद आप ये तो जानते ही होंगे कि अमीषा पटेल से पहले इस फ़िल्म के निर्माताओं की पसन्द करीना कपूर थीं, जिसके लिए करीना मान भी गई थीं. इसी समय करीना को 'रिफ्यूजी' फ़िल्म मिल गई, जिसकी वजह से करीना इस फ़िल्म को बीच में ही छोड़ कर चली गईं, पर करीना के कुछ शॉट्स इस फ़िल्म में वैसे के वैसे ही रह गये. जिसे हम कभी पकड़ ही नहीं पाए.

धूम: 3

आमिर खान के डबल रोल समर और साहिल की कहानी वाली ये फ़िल्म तो आपको याद ही होगी. फ़िल्म के एक शॉट में गिरते वक़्त समर, साहिल का हाथ छोड़ देता है, जबकि उसी शॉट में आमिर खान अपने डबल रोल को सरकस में बाएं हाथ से पकड़े हुए दिखाई दे रहे हैं.

रॉकस्टार

'रॉकस्टार' में जॉर्डन की भूमिका निभाने वाले रणबीर कपूर, जब अपनी गलतियों और गुस्से की वजह से जेल की सलाखों के पीछे चले जाते हैं. फ़िल्म में जॉर्डन के इस गुस्से को दिखाने के लिए अख़बारों का सहारा लिया गया है. पर जिन अख़बारों में ये ख़बर दिखाने की कोशिश की गई है, उनमें कुछ और ही समाचार नज़र आते हैं.

हे बेबी

फ़िल्म में अक्षय कुमार का वो सीन, जब वो बेबी के लिए डाइपर और खाना खरीदने के लिए जाते हैं, उनके पीछे एक औरत बच्चे को हाथ में लिए हुए दिखाई है, जिसके कपड़े एक ही सीन में दो बार बदलते हुए दिखाई दिए हैं.

बदलापुर

फ़िल्म 'बदलापुर' के एक सीन में वरुण धवन पेंटिंग के पास रखी वाइन की बोतल को फेंकते हैं, जबकि उसी सीन में वो पेंटिंग ही वहां से गायब होती हुई दिखाई देती है.

धूम: 3

धूम 3 का आपको 'कमली' गाना तो याद ही होगा. इस गाने को अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आप भी समझ जायेंगे कि कटरीना बार-बार गायब हो कर कहां चली जाती हैं.

ग़जनी

इस फ़िल्म की ये कहानी तो याद ही होगी कि आमिर खान चीज़ों को याद रखने के लिए अपने साथ हमेशा डायरी रखते थे, पर इस डायरी का कलर कितनी बार बदलता है? शायद ही आपने इस ओर ध्यान दिया हो.

रेस 2

रेस 2 का वो सीन कौन भूल सकता है, जब सैफ अली खान अपनी Lamborghini से उतर कर आते हैं और उसमें आग लग जाती है, पर क्या आप जानते हैं इस शॉट के लिए Lamborghini के डबल्स का इस्तेमाल किया गया था.

दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे

इस फ़िल्म के आखिर का क्लाइमेक्स वाला सीन तो आपको याद ही होगा, जब रेलवे प्लेटफार्म पर काजोल रेल के पीछे भागती हुई शाहरुख़ के पास जाती हैं. इस सीन को पंजाब का हिस्सा बताया गया है, जबकि प्लेटफार्म पर लिखे नाम के मुताबिक ये मुम्बई के पास की एक जगह है.

Source: midday