सुसाइड गेम, आॅनलाइन खेले जाने वाला एक ऐसा गेम, जिसका अंत मौत है. हम इस गेम का प्रचार नहीं कर रहे, लेकिन आपको अवगत कराना हमारी ज़िम्मेदारी है. इस गेम की दस्तक अभी तक भारत में तो नहीं हुई लेकिन रूस, यूरोप, UK और कज़ाख़िस्तान में इसकी जड़ें तेजी से फ़ैल रही हैं.

फरवरी की रिपोर्ट में हमने ‘Blue Whale’ नाम के डेथ गेम का ज़िक्र किया था, जिसे खेलने वाले को 50 दिन तक अजीबोगरीब टास्क दिए जाते हैं और अंत में सुसाइड करने को कहा जाता है. इन टास्क में खुद को ज़खमी करना, देर रात उठ कर डरावनी फिल्में देखने जैसी चीज़ें शामिल हैं. हर रोज़ ऐसा ही एक अजीबोगरीब टास्क और अंत में पूछा जाता है कि खिलाड़ी फ़ांसी लगा कर मरना चाहता है या कूद कर. अगर व्यक्ति डर कर पीछे हटता है तो उसके किसी करीबी को मार डालने की धमकी दी जाती है. ऐसे में व्यक्ति मानसिक उत्पीड़न का शिकार होता है और आत्महत्या कर लेता है.

Source- The Sun

इस गेम में लॉग इन करते ही व्यक्ति का फ़ोन, लैपटॉप और सोशल अकाउंट हैक कर लिए जाते हैं, जिससे उसकी गतिविधियों पर नज़र रखी जाती है. अंत में जब व्यक्ति डर जाता है, तो उसे इन्हीं जानकारियों का सहारा लेकर धमकाया जाता है.

रूसी पुलिस ने 130 बच्चों और युवाओं की मौत के तार 'Blue Whale' से जोड़े हैं!

Source- Amazonaws

मरने वाले सभी बच्चे और युवा अच्छे घर से ताल्लुक रखते थे. रूस की दो छात्राएं Yulia Konstantinova और Veronika Volkova की मौत अपने अपार्टमेंट से कूद कर हुई है. सुसाइड करने से पहले Yulia ने अपने सोशल मीडिया पेज पर Blue Whale की फोटो शेयर की थी और साथ में लिखा था 'End'.

ये हैं 'Blue Whale' के 50 में से कुछ टास्क!

अभी तक भारत में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है. आशा करते हैं आएगा भी नहीं. अगर कुछ बैन ही करना है तो ऐसे ऑनलाइन गेम्स को बैन करना चाहिए.

Source- The Quint