बॉलीवुड में हिट होने का एक ही फ़ार्मूला है कि सही वक़्त पर सही रोल करना. इस इंडस्ट्री में कई ऐसे स्टार्स हैं, जिन्होंने कुछ फ़िल्मों को करने से मना कर दिया और वो फ़िल्म इंडस्ट्री की यादगार फ़िल्मों में से एक हो गई. न सिर्फ़ हीरो, बल्कि इस लिस्ट में कई एक्ट्रेसेस भी हैं. इनके मना करने से दूसरे स्टार की तक़दीर बन गयी. इनकी एक 'ना' ने बॉलीवुड को दिए नए सुपर स्टार.

1. बाजीराव मस्तानी

बाजीराव मस्तानी, संजय लीला भंसाली के सपनों की फ़िल्म थी. वो काफ़ी वक़्त पहले ही ये फ़िल्म बनाना चाहते थे. उस वक़्त इन्हें सलमान ख़ान और ऐश्वर्या राय इस फ़िल्म के मुख्य किरदार के लिए पसंद आए थे. लेकिन दोनों के ब्रेक-अप के बाद भंसाली का ये प्रोजेक्ट बंद हो गया. इसके काफ़ी वक़्त बाद भंसाली ने ये फ़िल्म दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के साथ बनाई.

2. मुन्ना भाई M.B.B.S.

पहले इस फ़िल्म के मुख्य किरदार के लिए शाहरुख ख़ान को चुना गया था. संजय दत्त, जिमी शेरगिल वाला किरदार निभाने वाले थे. लेकिन शाहरुख के मना करने के बाद संजय दत्त को ये फ़िल्म मिली.

3. दिल धड़कने दो

प्रियंका और रणवीर सिंह द्वारा निभाए गए भाई-बहन के रोल के लिए पहले करीना और रणबीर कपूर को चुना गया था. लेकिन करीना ने इस फ़िल्म को करने से मना कर दिया. कुछ वक़्त बाद ही रणबीर कपूर ने भी फ़िल्म छोड़ दी थी.

4. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

बॉलीवुड की ये फ़िल्म इंडस्ट्री के लिए मील का पत्थर साबित हुई थी, लेकिन शाहरुख इस फ़िल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे. जब इस फ़िल्म की कहानी लिखी गई थी, तब सैफ़ अली ख़ान इस फिल्म को करने वाले थे. लेकिन उनके इंकार करने के बाद ये फ़िल्म शाहरुख को मिली.

5. डर्टी पिक्चर

कंगना रनौत इस फ़िल्म के लिए डायरेक्टर की पहली पसंद थी. लेकिन कंगना ने इस फ़िल्म को करने से साफ़ मना कर दिया था.

6. फ़ितूर

इस फ़िल्म में सुशांत सिंह राजपूत नज़र आने वाले थे, लेकिन इस फ़िल्म से उन्हें हटा दिया गया था. कारण था उनका सही व्यवहार न होना. इसके बाद ये फ़िल्म आदित्य रॉय कपूर को मिली.

7. कुछ कुछ होता है

इस फ़िल्म में रानी मुख़र्जी द्वारा निभाया गया किरदार पहले ट्विंकल खन्ना को दिया गया था. लेकिन उन्हें इस फ़िल्म में अपना रोल भाया नहीं और उन्होंने इसे करने से मना कर दिया था.

8. कभी खुशी कभी ग़म

ऋतिक रौशन यानी लड्डू के किरदार में अगर अभिषेक बच्चन होते, तो कैसा लगता? दरअसल इस रोल को खुद अभिषेक करना चाहते थे, लेकिन करण जौहर को ऋतिक को इस फ़िल्म में लेना था. इसलिए अभिषेक को ये फ़िल्म नहीं मिल पाई.

9. कहो न प्यार है

करीब आधी फ़िल्म शूट होने के बाद इस फ़िल्म को करीना ने छोड़ दिया था. उनकी जगह फ़िल्म मिली अमीषा पटेल को और फ़िल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई.

10. Bombay Velvet

इस फ़िल्म के लिए अनुराग कश्यप ने पहले रणवीर सिंह को चुना था, लेकिन पैसों और डेट्स को लेकर इन दोंनो का ताल-मेल नहीं बैठा और फ़िल्म रणबीर कपूर को मिल गई.

Art by: Puneet Gaur