प्यार जब हद से गुज़रता है, तो सात समुन्दर भी पार कर जाता है. प्यार के मामले में हमारे बॉलीवुड सितारे भी पीछे नहीं हैं. ऐसे कई उदाहरण हैं, जब प्यार और परिवार के लिए बॉलीवुड हीरोइनों ने न तो अपने जीवनसाथी के अभिनय से अलग पेशे की परवाह की, न ही उनके भारत से बाहर होने के कारण अपने करियर के ख़त्म हो जाने की चिन्ता की. इन बॉलीवुड हीरोइनों ने अपना करियर छोड़ दिया या उससे ब्रेक ले लिया, ताकि उनकी शादीशुदा ज़िन्दगी अच्छे-से चलती रहे. ये हैं वो 7 हीरोइन्स, जिन्होंने अपने जीवनसाथी के रूप में NRI को चुना.

1. मुमताज़

70 के दशक की लोकप्रिय अभिनेत्री मुमताज़ ने एक तरह से बॉलीवुड में NRI से शादी करने का ट्रेंड सेट किया. साल 1974 में उस वक़्त उनका करियर बहुत ऊंची उड़ान भर रहा था, जब उन्होंने अमेरिका के एक बिज़नेसमेन मयूर माधवानी से शादी की. उसके बाद वो कभी भी फ़िल्मों की ओर वापस नहीं लौटीं.

2. शिल्पा शेट्टी

साल 2007 में एक ब्रिटिश सेलेब्रिटी शो 'बिग ब्रदर' जीतने के बाद शिल्पा शेट्टी ने साल 2009 में ब्रिटेन के एक उद्योगपति राज कुंद्रा से शादी कर ली. अब शिल्पा फ़िल्मों से ब्रेक ले चुकी हैं, लेकिन फ़िल्म प्रोडक्शन के काम और टेलीविज़न शोज़ में वो नज़र आती हैं.

3. जूही चावला

90 के दशक की चहेती अभिनेत्री जूही चावला ने साल 1995 में यूके के उद्योपति राज कुंद्रा से शादी की, लेकिन उनके प्रेग्नेंट होने तक दोनों ने इस रिश्ते को दुनिया से छुपाए रखा. अच्छी बात यह रही कि शादी के बाद भी वो सिलेक्टिव फ़िल्में करती रहीं. शादी के बाद आईं 'सन ऑफ़ सरदार' और 'गुलाबी गैंग' जैसी उनकी फ़िल्मों में भी उनके अभिनय को दर्शकों ने पसन्द किया.

4. माधुरी दीक्षित

लाखों दिलों पर राज़ करने वाली धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित के फैन्स का दिल मानो टूट ही गया, जब अमेरिका के सर्जन श्रीराम नैने से शादी करके फ़िल्मों को अलविदा कह वो Los Angeles में बस गईं. हालांकि अब उन्होंने बॉलीवुड की ओर वापसी की है, लेकिन बहुत चुनी हुई फ़िल्मों के साथ.

5. सोनू वालिया

साल 1985 की मिस इण्डिया रह चुकीं अभिनेत्री सोनू वालिया फ़िल्म 'खून भरी मांग' में अच्छे प्रदर्शन के अलावा बॉलीवुड में कोई ख़ास कमाल नहीं दिखा सकीं. अपने पहले पति सूर्यप्रकाश की मृत्यु के बाद उन्होंने अमेरिका के प्रताप सिंह से शादी की और हमेशा के लिए फ़िल्मों को अलविदा कह दिया.

6. मीनाक्षी शेषाद्रि

Source : thebridalbox

अपने अभिनय और विशेष रूप से अपनी नृत्य प्रतिभा के लिए जानी जाने वाली मीनाक्षी शेषाद्रि अमेरिका के एक इन्वेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर से शादी करने के बाद अमेरिका में ही सेटल हो गईं, लेकिन उन्होंने नृत्य के अपने शौक को जारी रखा. वो अमेरिका में सफ़लतापूर्वक अपना एक डांस स्कूल भी चलाती हैं.

7. पूजा बत्रा

'विरासत' फ़िल्म से डेब्यू करने वाली पूजा बत्रा ने कुछ अच्छी बॉलीवुड फ़िल्मों के अलावा मलयालम फ़िल्में भी कीं. कैलिफोर्निया के सर्जन सोनू अहलूवालिया से उन्होंने शादी की, हालांकि बाद में किन्हीं वजहों से उन्हें तलाक की अर्जी भी देनी पड़ी.

Source : bollywoodshaadis