बॉलीवुड के मिस्टर इंडिया अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर, 1956 को मुम्बई में हुआ था. उन्होंने साल 1979 में उमेश मेहरा की फ़िल्म 'हमारे तुम्हारे' में सहायक अभिनेता की भूमिका निभाकर अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. उसके बाद उन्होंने 'हम पांच' (1980) और 'शक्ति' (1982) में कुछ मामूली भूमिकायें निभाने के बाद साल 1983 में फ़िल्म 'वो सात दिन' में मुख़्य भूमिका निभाई थी. इसके बाद उन्होंने 'मेरी जंग', 'कर्मा', 'मिस्टर इंडिया', 'तेज़ाब', 'राम लखन', परिंदा, मसाल, बेटा जैसी कई सुपरहिट फ़िल्में की. इन फ़िल्मो ने अनिल कपूर को बहुत बड़ा स्टार बना दिया.

Source: mid
Source: moviefone

साल 2001 में फ़िल्म पुकार के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं. जबकि नायक, स्लमडॉग मिलेनियर, वेलकम, शूटआउट एट वडाला, रेस और नो एंट्री जैसी फ़िल्मों से उन्होंने दर्शकों का ख़ूब मनोरंजन किया.

फ़िट रहने के लिए करते हैं कड़ी मेहनत

अनिल कपूर आज भी बॉलीवुड के सबसे फ़िट अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं. बॉलीवुड के फ़िट एंड फ़ाइन एक्‍टर का नाम आते ही सबके जेहन में सबसे पहला नाम अनिल कपूर का ही आता है. 61 साल की उम्र पार कर चुके अनिल आज भी अनिल कपूर आज भी युवा कलाकारों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. जबकि उनकी उम्र के अभिनेता या तो बॉलीवुड से रिटायर हो चुके हैं या फ़िल्मों में पिता की भूमिका निभाने को मजबूर हैं. फ़िल्म हो या फिर कोई इवेंट इस उम्र में भी उनकी एनर्जी देखने लायक होती है. 

55 की उम्र में भी बचपन के लगते

Source: bollywoodhungama

61 साल की उम्र में भी फ़िट दिखने के अनिल कपूर कड़ी मेहनत हैं. इसके लिए वो अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देते हैं. शरीर को फ़िट रखने के लिए सुबह-शाम एक्सरसाइज़ करते हैं. बाहर के खाने और ऑयली चीज़ों से हमेशा दूर रहते हैं. जबकि वेटलिफ़्टिंग, कार्डियो, योगा, स्वीमिंग, साइकिलिंग और साथ ही हर दिन अलग-अगल तरह के स्पोर्ट्स भी खेलते हैं. वर्कआउट के बाद प्रचुर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं.

Source: filmfare

अनिल कपूर पिछले 40 सालों से इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. चाहे फ़िल्म के सेट पर टाइम से पहुंचना हो या फिर अपनी ज़बर्दस्त एनर्जी से सबको चौंकाना अनिल कपूर इसी के लिए जाने जाते हैं. आज भी वो जब युवा किसी कलाकार के साथ खड़े होते हैं, तो लगता ही नहीं की उनको इंडस्ट्री में काम करते हुए 40 साल हो गए हैं. 61 साल के अनिल कपूर आज भी दिखने में 40 के लगते हैं. अनिल 'झक्कास' कपूर बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग ही नहीं, अपने स्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं. 

Source: bollywoodhungama

पिछले साल टीवी एक्शन शो '24' के दौरान उन्होंने अपनी शानदार फ़िटनेस से दर्शकों का दिल जीत लिया था. इस शो के दौरान उन्होंने कई स्टंट ख़ुद ही किये थे. ये देख यूनिट के लोग हैरान थे कि कैसे कोई कलाकार इस उम्र में इस जोश के साथ काम कर सकता है.

Source: mensxp

अनिल कपूर जाने-माने फ़िल्म निर्माता सुरेन्द्र कपूर के बेटे हैं. मुंबई स्थित तिलक नगर की एक चौल में उनका बचपन बीता. उनके बड़े भाई बोनी कपूर भी जाने-माने फ़िल्म निर्माता हैं, जबकि छोटे भाई संजय कपूर अभिनेता हैं. साल 1984 में उन्होंने सुनीता कपूर से शादी की थी.