बॉलीवुड फ़िल्म मेकर्स शूटिंग के लिए हमेशा से ही ऐसी लोकेशन की तलाश में रहते हैं, जो लोगों की पहुंच से दूर रही हों. राजस्थान के किले और महल इसीलिए उनकी पहली पसंद है. यही वजह है कि यहां के किलों और महलों की झलक हम बहुत सी फ़िल्मों में देख चुके हैं. इनमें से कई सुरपहिट रही थी. इसी सिलसिले में चलिए आज जानते हैं कि वो कौन सी फ़िल्में हैं, जिनकी शूटिंग राजस्थान के रॉयल महलों और किलों में हो चुकी है.

राम लीला

Source: Toi

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह स्टारर फ़िल्म राम लीला के गाने और संवाद हर किसी के फ़ेवरेट हैं. इस फ़िल्म को रास्थानी संस्कृति में रंगने के लिए इसकी शूटिंग उदयपुर पैलेस में की गई थी.

बड़े मियां- छोटे मियां

Source: wappor

'बड़े मियां तो बड़े मियां छोटे मियां सुभान अल्लाह'- ये गाना हर सिने प्रेमी को याद होगा. अमिताभ बच्चन और गोविंदा की सुपरहिट फ़िल्म बड़े मियां-छोटे मियां की शूटिंग जयपुर पैलेस में हुई थी.

भूलभूलैया

Source: movies.sulekha

भूलभूलैया की मंजुलिका को शायद ही कोई भूला पाया हो. अक्षय कुमार और विद्या बालन स्टारर इस फ़िल्म की शूटिंग राजस्थान के चोमू पैलेस में हुई थी.

बाजीराव मस्तानी

Source: jaipurbeat

संजय लीला भंसाली की सुपरहिट फ़िल्म बाजीराव मस्तानी के गाने और कहानी हर किसी को पसंद आई थी. इस फ़िल्म के कई सीन्स की शूटिंग राजस्थान के आमेर पैलेस में की गई थी.

बोल बच्चन

Source: jaipurbeat

चोमू पैलेस जो अब एक हैरिटेज होटल बन गया है, वो 300 साल पुराना है. यहीं पर अजय देवगन की फ़िल्म बोल बच्चन की शूटिंग की गई थी. इसके कुछ सीन नाहरगढ़ के किले में भी फ़िल्माए गए थे.

हम साथ-साथ हैं

Source: pintrest

बॉलीवुड की सबसे फ़ेमस फ़ैमिली ड्रामा फ़िल्म है 'हम साथ साथ हैं'. इस फ़िल्म का सुपरहिट गाना 'म्हारे हिवड़ा में नाचे मोर…' जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में फ़िल्माया गया था.

अजनबी

Source: Movie Crow

अब्बास-मस्तान की थ्रिलर फ़िल्म अजनबी की शूटिंग ताज महल पैलेस और जयगढ़ के किले में हुई थी. इस फ़िल्म में अक्षय कुमार, बॉबी देओल, करीना कपूर और बिपाशा बासु ने लीड रोल निभाया था.

जोधा अकबर

Source: jaipurbeat

आशुतोष गोवारिकर डायरेक्टेड फ़िल्म जोधा अकबर की शूटिंग जयपुर के हवा महल और अंबेर के किले में हुई थी. इस फ़िल्म में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय ने लीड रोल निभाया था.

पहेली

Source: Rajasthan Tourism

भूत और इंसान की प्रेम कहानी पर बेस्ड फ़िल्म थी पहेली. इसे ऑस्कर के लिए भारत की तरफ से नॉमिनेट किया गया था. इसके कई सीन्स की शूटिंग नारायण निवास महल में हुई थी.

हमराज़

Source: Theculturetrip

अब्बास-मस्तान की फ़िल्म हमराज़ का क्लाइमैक्स सीन जयगढ़ के किले में शूट किया गया था.

बेटा

Source: HotelDekho.com

बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित और अनिल कपुर की फ़िल्म बेटा का गाना 'धक-धक करने लगा' तो याद ही होगा आपको. इस गाने की शूटिंग हवा महल में की गई थी.

रंग दे बसंती

Source: jaipurbeat

रंग दे बसंती का सुपरहिट गाना 'मस्ती की पाठशाला' नाहरगढ़ किले में शूट किया गया था.

ख़ूबसूरत

Source: jaipurbeat

सोनम कपूर और फवाद खान की फ़िल्म ख़ूबसूरत के कई सीन्स आमेर के किले में फ़िल्माए गए थे.

गुलाल

Source: lallantop

अनुराग कश्यप की फ़िल्म गुलाल की शूटिंग चोमू पैलेस में ही हुई थी.

तो अगली छुट्टियों में राजस्थान जाने का प्लान ज़रूर बनाना.

Source: Theculturetrip