अभी हाल ही में ऋषि कपूर ने अपने Twitter अकाउंट से एक मज़ेदार तस्वीर पोस्ट की, जिसमें उन्होंने अपनी जवानी की तस्वीर दिखा के कहा, कि वो जवानी में आलिया भट्ट की तरह लगते थे. इन दोनों की तस्वीरों में तो नहीं, लेकिन कई ऐसे बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ हैं, जिनकी शक़्ल एक दूसरे से आश्चर्यजनक तरीके से मिलती है. हैरत की बात तो ये है, कि इनका आपस में कोई कनेक्शन नहीं है.

काफी खोजबीन करने के बाद ग़ज़बPost ले के आया है आपके लिए कुछ ऐसी जोड़ियां, जो सच में एक दूसरे की हमशक्ल लगती हैं.

1. रीना रॉय-सोनाक्षी सिन्हा

'शॉट गन' शत्रुघ्न सिन्हा और पूनम सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा का चेहरा और ख़ास कर माथा हूबहू रीना रॉय से मिलता है. अगर आपको पता न हो, तो बता दें कि पुराने ज़माने की अदाकारा रीना रॉय का एक समय, सोनाक्षी के पापा के साथ तगड़ा अफेयर था. कहीं ऐसा तो नहीं… ख़ैर जो भी, दोनों की शक्लों का इस तरह मिलना, संयोग से कुछ ज़्यादा है.

2. मधुबाला-माधुरी

इन दोनों ख़ूबसूरत एक्ट्रेसेस के बारे कई में बार बातें हो चुकी हैं. बहुत लोगों ने माधुरी को मधुबाला की हमशक्ल भी कहा है. सबसे ज़्यादा तो इनकी अल्हड़ मुस्कान मिलती है. वही अदा, वही जादूगरी. लगता है माधुरी मधुबाला का पुनर्जन्म है.

३. पूजा भट्ट-परवीन बाबी

फ़िल्म निर्देशक महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्ट का चेहरा बीते ज़माने की दिवंगत हीरोइन परवीन बाबी से बहुत मिलती है. परवीन बाबी और महेश भट्ट के रिश्ते के बारे में तो सब जानते हैं. इन दोनों ये रिश्ता किसी से नहीं छिपाया, ख़ासकर महेश भट्ट ने. उनकी फ़िल्म 'अर्थ' उन दोनों के रिश्ते पर ही बनी थी.

3. गीता बाली-उर्मिला मातोंडकर

आज की पीढ़ी को गीता बाली शायद ही याद हो, लेकिन पुरानी फ़िल्मों का शौक़ रखने वालों को गीता बाली अच्छे से याद हैं. वो पहली ऐसी अदाकारा थीं जिन्होंने अपनी शादी के कई सालों बाद भी फ़िल्मों में काम किया. गीता बाली ने शम्मी कपूर से शादी की थी, लेकिन उनका उर्मिला मातोंडकर से कोई रिश्ता नहीं है. बस, शक्ल काफी मिलती-जुलती है. हां, दोनों ने ही बाल-कलाकार के तौर पर फ़िल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. उर्मिला की फ़िल्म 'मासूम' तो सबको याद है.

4. स्मिता पाटिल-चित्रांगदा

इन दोनों 'Dusky Beauties' ने अपने करियर की शुरुआत मेनस्ट्रीम सिनेमा से न कर 'आर्ट' फ़िल्मों से की थी. 'अर्ध सत्य' में स्मिता पाटिल के काम को लोग आज भी याद करते हैं. चित्रांगदा और स्मिता पाटिल की शक्ल काफी मिलती जुलती है. हो सकता है कुछ दिनों में स्मिता पाटिल की बायोग्राफी में वही नज़र आएं.

5. लारा दत्ता-ईशा गुप्ता

चेहरे के अलावा, इन दोनों अभिनेत्रियों में एक समानता और है. एक मिस यूनिवर्स रह चुकी हैं (लारा दत्ता) और दूसरी फेमिना मिस इंडिया. इन दोनों के हाव-भाव भी एक दूसरे से काफी-मिलते जुलते हैं.

6. रणबीर कपूर-नर्गिस

हाल ही में रणबीर ने अपनी एक फ़िल्म के सेट से ये तस्वीर अपने Twitter अकाउंट पर डाली थी, तो हर किसी को ये लगा कि ये नर्गिस हैं. लड़की बन के रणबीर बिलकुल नर्गिस की तरह लग रहे थे. रणबीर के दादा राज कपूर और नर्गिस का प्रेम प्रसंग तो सबको पता है. लेकिन रणबीर के इस रूप का उनसे मिलना, हैरान करने वाला है.

7. डैनी-टाइगर श्रॉफ

माफ़ कीजिये, लेकिन मैंने कई लोगों से पूछने के बाद इन्हें इस लिस्ट में डाला है. न ही टाइगर श्रॉफ़ के पापा जैकी श्रॉफ़ का डैनी से कोई अफ़ेयर था, न रिश्तेदारी. लेकिन फिर भी टाइगर श्रॉफ़ की शक्ल डैनी से बहुत मिलती-जुलती है. इस हद तक कि कई लोगों ने शुरुआत में इन्हें डैनी का बेटा समझा.

इन तस्वीरों को देख कर ऐसा लगता है, जैसे ऊपरवाले ने अपनी ही बनाई तस्वीर की थोड़ी-सी नक़ल कर ली.

अगर आपको भी ऐसे जाने-माने लोगों के हमशक्लों के बारे में पता चले, तो हमसे ज़रूर शेयर करना.

Designed By: Pavitra Paruthi