ब्रेट ली अपने समय में दुनिया के सबसे तेज़ गेंदबाज़ हुआ करते थे. वो उस ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुख़्य गेंदबाज़ रहे हैं, जिसने लगातार साल 2003 और 2007 में विश्व कप जीता. उस वक़्त उनकी गेंदों की रफ़्तार के आगे दुनिया के अच्छे से अच्छे बल्लेबाज़ की सांसें थम जाया करती थी. ब्रेट ली दुनिया के उन चंद तेज़ गेंदबाज़ों में से एक थे, जो लगातार 90 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाज़ी किया करते थे. वनडे क्रिकेट में 380 और टेस्ट में 310 विकेट लेने वाले इस तेज़ गेंदबाज़ ने साल 2012 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया.

Source: fanport

ब्रेट ली का भारत प्रेम जगज़ाहिर है. वो साल का आधा समय तो भारत में ही बिताते हैं. वो भारत में ग़रीबों की मदद के लिए कई एनजीओ के साथ काम भी करते हैं. क्रिकेट से संन्यास के बाद वो अपने म्यूज़िक और एक्टिंग के शौक को लेकर व्यस्त हो गए हैं. जबकि मशहूर बॉलीवुड गायिका आशा भोसले के साथ गाना गा चुके ब्रेट ली एक बॉलीवुड फ़िल्म मुख्य भूमिका भी निभा चुके हैं.

Source: movies

ब्रेट ली इन दिनों आईपीएल में अपनी कमेंट्री का जादू बिखेर रहे हैं. इस दौरान उनके साथी कमेंट्रेटरों ने उनको 'बिंगा' नाम भी दिया. ब्रेट साथ ही वो स्टार स्पोर्ट्स के शो 'Dugout'.में एक्सपर्ट की भूमिका में भी नज़र आते हैं. आईपीएल में कमेंट्री के दौरान सभी कमेंट्रेटर कुछ न कुछ एक्टिविटीज़ करते ही रहते हैं. इस बार बारी थी ब्रेट ली की.

Source: mensxp

इस दौरान ब्रेट ली ने एक प्रैंक वीडियो बनाया, जिसमें वो एक ग़रीब बुज़ुर्ग के गेटअप में एक पार्क में गए, जहां कई छोटे बच्चे क्रिकेट खेल रहे थे. जब ब्रेट ली पार्क में पहुंचे, तो उन्होंने बच्चों से उन्हें भी क्रिकेट खेलने और सिखाने को कहा जिसके लिए बच्चे भी मान गए. शुरू में ब्रेट ली ने नौसिखिये की तरह बल्लेबाज़ी करने के बाद मैदान के चारों ओर लम्बे-लम्बे शॉट मारने शुरू कर दिए, जिसे देखकर बच्चे हैरान थे. फिर जब गेंदबाज़ी की बारी आयी, तो यहां भी उन्होंने धीरे-धीरे अपनी गेंदबाज़ी के रंग दिखाने शुरू कर दिए. बच्चे फिर से हैरान थे कि इतना बुज़ुर्ग आदमी इतनी तेज़ गेंद कैसे फेंक सकता है?

पर जब ब्रेट ली ने अपनी पहचान उजागर करने के लिए दाढ़ी और विग हटाई, तो बच्चे उन्हें देखकर ख़ुश हो गए. उनके ऑटोग्राफ़ लेने के लिए बच्चों की भीड़ जमा हो गयी. ब्रेट ली ने भी सभी बच्चों को बड़े प्यार से ऑटोग्राफ़ दिए.

स्टार स्पोर्ट्स ने इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'एक बेहद बुज़ुर्ग शख़्स किसी स्थानीय पार्क में बच्चों के साथ क्रिकेट खेलते हुए. फिर ख़ुलासा भी किया कि ये बुज़ुर्ग शख़्स कोई और नहीं ब्रेट ली हैं.'

आज भी दुनिया भर में कई युवा गेंदबाज़ ब्रेट ली की तरह गेंदबाज़ी करना चाहते हैं, उन्हें अपना रोल मॉडल मानते हैं.

Source: mensxp