आज लगभग हर ऑफ़िस जाने वाला इंसान अपने बॉस की डांट से परेशान रहता है, पर आपको जान कर हैरानी होगी कि एक ऐसा बॉस भी है, जो कभी अपने कर्मचारियों पर नहीं चिल्लाया.

Chris Morling को लोग ब्रिटेन का बेस्ट बॉस कह रहे हैं. 46 वर्षीय Chris, Money.co.uk वेबसाइट के संस्थापक हैं. वो अकसर अपने स्टाफ़ का मनोबल बढ़ाने के लिए उन्हें मुफ़्त बियर और मुफ़्त ट्रिप्स का तोहफ़ा देते रहते हैं.

Source: Conversion-rate-expert

हाल ही में उन्होंने अपनी कंपनी के हेडक्वार्टर को रेनोवेट कराने में तीन मिलियन यूरो खर्च किये हैं. इस आलिशान दफ़्तर में जिम से लेकर सिनेमा तक है. हर साल सितम्बर में वो अपने स्टाफ़ के 50 सदस्यों को वीकेंड हॉलिडे पर ले जाते हैं. New York, Copenhagen और Florida जैसी जगहों पर होने वाली इस ट्रिप का पूरा ख़र्च वो खुद उठाते हैं. ये ट्रिप्स इतनी मज़ेदार होती हैं कि एक कर्मचारी ने तो इसके लिए अपना हनीमून तक पोस्टपोन कर दिया था.

Source: Southwestbusiness

उन्होंने 1867 में बने एक महल को अपने दफ़्तर के रूप में रेनोवेट करवाया है. आज इसे देख कर कोई नहीं कह सकता कि ये वो ही पुराना महल है. शानदार डेकॉर से सजे इस दफ़्तर में आपको ऑफ़िस की बोरियत भी महसूस नहीं होगी.

Source: Conversion-rate-experts

Chris हर तरह से अपने स्टाफ़ को खुश रखने की कोशिश करते हैं. फ़्री ब्रेकफ़ास्ट के अलावा, यहां हर हफ़्ते ‘Beer Fridays’ भी होते हैं. समय-समय पर बोनस देकर भी वो कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते रहते हैं.

Money.co.uk का टर्नओवर 23 मिलियन यूरो से भी ज़्यादा है. मुनाफ़ा कमा रही इस कम्पनी के बॉस का दिल भी इतना बड़ा है कि अपने स्टाफ़ को सुविधाएं देने में वो कोई कोताही नहीं बरतते. Chris अपनी पत्नी Gael और तीन बच्चों के साथ रहते हैं.

वो बताते हैं कि, आज तक कभी वो किसी कर्मचारी पर नहीं चिल्लाये हैं. जब कोई ज़्यादा इरिटेट करता है, तो वो उसे जाने के लिए कह देते हैं, पर किसी को डांटते कभी नहीं. उनका कहना है कि एक बॉस को 'Control Freak' नहीं होना चाहिए. एक लीडर बनने के लिए आपको दबंग बॉस बनने की ज़रुरत नहीं होती.

लगभग दो दशक पहले उन्होंने अपनी वेबसाइट शुरू की थी. तब से अब तक उन्होंने काफ़ी लम्बा सफ़र तय कर लिया है. अपने शुरूआती दिनों में वो हर दिन 16 घंटे से ज़्यादा काम करते थे. आपको जान कर हैरानी होगी कि उन्होंने शुरू में पांच साल तक कोई छुट्टी नहीं ली थी.

इस कड़ी मेहनत के बाद आज वो इस मुक़ाम पर हैं कि हर कोई उनके साथ काम करना चाहता है. वो बेस्ट बॉस हों न हों, एक अच्छे इंसान ज़रूर हैं.

Source: Dailymail