पिछले 50 सालों से ब्रिटेन में दिखने वाले कई रहस्यमयी UFOs से अब पर्दा उठ सकता है. सरकार ने जून में होने वाले आम चुनावों के बाद एलियंस से जुड़े इन सीक्रेट दस्तावेज़ों को जारी करने का फ़ैसला किया है.

जर्मनी की एक पैरानॉर्मल वेबसाइट के मुताबिक, इन दस्तावेज़ों से पिछले पांच दशकों में देखे गए एलियंस और UFO के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. 1970 के दशक से शुरु इन दस्तावेजों को नेशनल आर्काइव पब्लिश करने जा रहा है.

’एलियंस की गतिविधियों में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को उम्मीद है कि इन दस्तावेजों के सामने आने के बाद ब्रिटेन के कई हाई प्रोफ़ाइल UFO केसेज़ के बारे में भी नए खुलासे होंगे.

इनमें सबसे ज़्यादा सुर्खियां Rendlesham जंगल में देखे गए एक UFO ने बटोरी थीं. ये घटना आज ब्रिटेन रॉसवेल के नाम से मशहूर है. कई सर्विसमैन ने बताया था कि RAF Bentwaters और RAF Woodbridge के पास मौजूद जंगल में रहस्यमयी लाइट्स मौजूद हैं. कहा जाता है कि लगातार तीन रातों तक ये लाइट्स दिखाई देती रहीं. गौरतलब है कि उस दौरान ब्रिटेन का रुस के साथ शीत युद्ध जारी था.

ब्रिटेन की मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफ़ेंस ने दिसंबर 1980 में इस घटना को नेशनल सिक्योरिटी के लिए किसी तरह का खतरा नहीं बताया था. यही कारण था कि इस मामले की जांच नहीं हुई थी.

गौरतलब है कि इन सीक्रेट दस्तावेज़ों को 2013 में जारी किया जाना था, लेकिन इसमें से 18 दस्तावेज़ों पर रोक लगा दी गई. इस साल मार्च में भी इन दस्तावेज़ों को जारी करने की घोषणा हुई थी, मगर बिना किसी सूचना के ये तारीख़ भी निकल गई थी. इसके लिए जर्मनी की पैरानॉर्मल वेबसाइट ने Brexit को ज़िम्मेदार बताया था.

नेशनल आर्काइव के प्रवक्ता ने कहा कि यूके में आगामी चुनावों के कुछ नियमों के चलते इन दस्तावेज़ों को जारी नहीं किया गया है. लेकिन इलेक्शन के ख़त्म होने के बाद ही इन फ़ाइल्स को जारी किया जाएगा.

UFO और उनकी उड़ान पर काम कर चुके निक पोप ने कहा कि ऐसा नहीं है कि इन फ़ाइल्स के सामने आने से धरती पर एलियंस की पुष्टि हो जाएगी, लेकिन इतना ज़रुर है कि इन दस्तावेज़ों में UFO से जुड़ी हुई कई दिलचस्प जानकारियां सामने आएंगी.

Source: Dailymail