क्या आप भूत को मानते है? या आप मानते हैं कि कोई अपना जब हमारे बीच नहीं रहता उसकी आत्मा हमारे आस-पास रहती है? कुछ लोग इसके जवाब में हां कहेंगे, तो कुछ इससे साफ़ इंकार कर देंगे, कुछ ऐसे भी होंगे जो इस पर अपनी प्रतिक्रिया देना सही नहीं समझेंगे. लेकिन गौर करें, तो कई ऐसे वाकये हमारे सामने आए हैं, जिनकी सच्चाई का तो पता नहीं, लेकिन जिनके साथ भी वो घटित हुआ, उन्होंने उसे किसी अपने से जोड़ कर देखा.

नीचे दी गई एक तस्वीर को गौर से देखिए. आपको कुछ अजीब दिखेगा. जी हां, बच्चे के तीन पैर और एक हाथ. इस तस्वीर को बच्चे की मां ने ही पोस्ट किया है. उनके हिसाब से ये हाथ उनके पिता का है.

Northern Ireland में रहने वाली 4 बच्चों की मां Laura Clarke इस तस्वीर को देख कर हैरान रह गई थीं. उनका मानना है कि ये उनके पिता और बच्चों के नाना का हाथ है. जब उनका सबसे छोटा बेटा हुआ था, उससे पहले ही उनके पिता का निधन हो गया था. वो अपने नाना को नहीं देख पाया था. Clarke ने बताया कि जिस वक़्त इस तस्वीर को क्लिक किया जा रहा था, तब वो अपने आपसे बात कर रहा था. उस वक़्त मुझे ये बचपना लगा, लेकिन इस तस्वीर को देखने के बाद मुझे लगा कि वो अपने नाना से बात कर रहा था.

Clarke बताती हैं कि पिछले साल उन्होंने एक पार्टी का आयोजन किया था, जिसमें उन्होंने उन लोगों को याद किया जो अब उनके बीच नहीं हैं. उन्हें लगता है कि शायद उनके पिता ही उनके बेटे से मिलने आए थे. इतना ही नहीं Clarke ये भी मानती हैं कि उन्हें कई बार पिता को अपने आस-पास ही पाया है.

ऐसी घटनाओं को आप अंधविश्वास कहें या सिर्फ़ विश्वास, लेकिन जो भी है इस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल तो ज़रूर है. आप क्या कहेंगे इस तस्वीर को देख कर? ये फ़ोटोशॉप है या फिर Clarke की बातों में कुछ सच्चाई है?

Image Source: Dailymail