हिंदुस्तान की आज़ादी के 70 साल पुरे होने पर 15 अगस्त के दिन देश-विदेश में जश्न का आयोजन किया. आज़ादी के इस जश्न में हर वो जगह डूबी हुई नज़र आई, जहां हिंदुस्तानी बस्तियां हैं और लोग रहते हुए दिखाई दिए.

सात समंदर पार कनाडा में भी भारत की आज़ादी की 70वीं सालगिरह बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाई गई. इस मौके पर खुद कनाडा के प्रधानमंत्री Justin Trudeau भारतीय रंग में रंगे हुए दिखाई दिए और कुर्ता-पजामा पहन कर इस समारोह का हिस्सा बने. इस मौके पर Justin Trudeau ने समारोह को 'जय हिन्द' के नारे के साथ संबोधित भी किया.

आज़ादी के जश्न के मौके पर एक परेड का आयोजन किया गया था, जो Avenue Ogilvy से शुरू हो कर Parc Howard पर खत्म हुई थी. इस परेड में संसद के निचले सदन के प्रतिनिधि के रूप में Trudeau शामिल हुए थे. इस समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे Trudeau ने ट्वीट करके दोनों देशों की दोस्ती के मजबूत रिश्ते के लिए शुभकामाएं भी दी.

इस समारोह का आयोजन करने वाले India Canada Organisation (ICO) के फाउंडर सुरिंदर कुमार ने कहा कि 'Trudeau हमारे लिए कोई अजनबी नहीं है, बल्कि ये हमारे लिए सम्मान की बात थी. लोग उन्हें ले कर काफ़ी उत्साहित थे. कुल मिला कर हम कह सकते हैं कि ये बहुत बढ़िया कार्यक्रम था.'

ICO के वाईस चेयरपर्सन राजेश कपूर का कहना है कि 'Trudeau करीब 90 मिनट तक समारोह में रुके. कनाडा में इस समारोह का ये 15वां साल था, जिसमें वो पहले एक बार MP के रूप में और एक बार लिबरल पार्टी के नेता के रूप में आ चुके हैं. पर इस बार वो बतौर प्रधानमंत्री के रूप में यहां आये थे, जो वाकई एक रोमांचित कर देने वाला पल था.'

इस मौके पर Trudeau के साथ कनाडा में भारत के हाई कमिश्नर विकास स्वरुप भी मौजूद थे. इसी तरह का एक आयोजन Montreal और Ottawa में भी किया गया था, जहां Trudeau के कैबिनेट मंत्री Catherine McKenna ने शिरकत की थी, जबकि टोरंटो में हुई परेड में साइंस मिनिस्टर Kirsty Duncan मौजूद थे. आज़ादी के मौके पर टोरंटो के सिटी हॉल को भी भारतीय तिरंगे की रौशनी की गई थी.

इस मौके पर Trudeau ने कहा 'इसी साल कनाडा ने अपना 150वां कंफ़ेडेरशन साल मनाया है, जबकि हिन्दुस्तान ने भी अपना 71वां जन्मदिन मनाया है. अब दुनिया को ये दिखाने का समय आ गया है कि दुनिया के दो बड़े लोकतंत्र मिलकर क्या अच्छा कर सकते हैं.