शहरों में तेज़ी से कार की बढ़ती संख्या के साथ ही ट्रैफ़िक जाम और पार्किंग की समस्या खड़ी हो रही है. दिल्ली और मुंबई में तो पार्किंग को लेकर अक्सर मारपीट तक की नौबत आ जाती है. इसके साथ ही सड़कों पर वाहनों का दबाव भी बढ़ा है और प्रदूषण का स्तर भी. दिल्ली में तो प्रदुषण की समस्या अधिक होने पर सरकार Odd और Even का रूल लागू कर इसे निपटने की कोशिश करती है. लेकिन हैरानी की बात ये है कि इतनी सारी समस्यों के बावजूद लोगों का कार प्रेम ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा है.

Source: YouTube

शायद कार से चलने वाले लोग अब इसके इतने आदी हो चुके हैं कि उनके दिल में इसके बिना ज़िंदगी मुश्किल होने का डर घर कर गया है. ऐसे लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया में ऐसे कई शहर हैं, जहां के लोग कार के बिना अच्छे से अपनी लाइफ़ जी रहे हैं.

आइए एक नज़र कार को हमेशा के लिए टाटा-बाय-बाय कह चुके इन शहरों की लिस्ट पर भी डाल लेते हैं.

1. Zermatt, Switzerland

Source: Go To Zermatt

Zermatt में कार की एंट्री पर बैन है. यहां के लोग यातायात के लिए Cable Cars, बस और घोड़ागाड़ी का इस्तेमाल करते हैं. यकीन मानिए इस कार फ़्री सिटी में हवा इतनी शुद्ध है कि इसे $167 प्रति लीटर के हिसाब से दूसरे देशों में बेचा जा रहा है.

2. Venice, Italy

Source: Azamara Club Cruises

यूरोप का सबसे बड़ा कार फ़्री ज़ोन है Venice का Centro Storico शहर. यहां एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए लोग नाव का इस्तेमाल करते हैं. इसीलिए इसे दुनिया की 'The Floating City' कहा जाता है.

3. Halibut Cove, Alaska

Source: Halibut Cove Live

अमेरिका के इस शहर कि अधिकतर बिल्डिंग्स पिल्लर्स के सहारे ज़मीन से ऊपर उठाकर बनाई गई हैं. चारों ओर पानी से घिरी इस सिटी में लोग पैदल या फिर बोट के ज़रिये इधर-उधर जाते हैं. ख़ास बात ये है कि यहां का पोस्ट ऑफ़िस अमेरिका एक मात्र Floating पोस्ट ऑफ़िस है.

4. Giethoorn, The Netherlands

Source: 203 Challenges

इसे 'Little Venice' और नीदरलैंड्स का Venice भी कहा जाता है. यहां पुराने ज़माने से ही सड़कें नहीं थीं. यहां भी बोट्स के द्वारा ही यातायात किया जाता है. बीते कुछ वर्षों में साइकिल ट्रैक्स बनाए गए हैं, लेकिन उन तक भी नाव के द्वारा ही पहुंचा जा सकता है. 18वीं शताब्दी के इस शहर में लोग आज भी बड़े आराम से अपनी ज़िंदगी जी रहे हैं.

5. Yelapa, Mexico

Source: Massage Board

मक्सिको का ये Beach Village दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी खाड़ी में स्तिथ है. Puerto Vallarta से यहां नाव के ज़रिये ही पहुंचा जा सकता है. इस शहर के अंदर आधुनिक यातायात का कोई साधन नहीं चलता. इसलिए यहां का वातावरण प्रदूषण मुक्त है

6. Fes el Bali, Morocco

Source: Planet Ware

इस शहर की जनसंख्या 1,56,000 है. इस तरह ये दुनिया का सबसे बड़ा कार फ़्री Urban Area है. ये अपनी प्राचीन विरासत और संकरी गलियों के चलते कार फ़्री बना था. दुनिया की सबसे प्राचीन यूनिवर्सिटी University Of Al-Karaouine यहीं मौजूद है.

7. Hydra, Saronic Islands, Greece

Source: Signature Greece

ग्रीस के इस शहर में सिर्फ़ ट्रक ही है, जो मोटर से चलने वाला यातायात का साधन. इसके अलावा यहां घोड़े, खच्चर और Water Taxis को ही पब्लिक ट्रांस्पोर्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ये शहर बहुत छोटा है, इसलिए यहां के लोग अमूमन पैदल ही कहीं जाना Prefer करते हैं.

8. La Cumbrecita, Argentina

Source: CNN

इस शहर को आप पैदल ही घूम सकते हैं. इसलिए यहां किसी प्रकार के मोटर वाहन का आना प्रतिबंधित है. यहां आने वाले सभी पर्यटक शहर के बाहर ही अपनी कार पार्क कर शहर में दाखिल होते हैं.

9. Mackinac Island, Michigan

Source: Two Travelling Toques

इस आईलैंड में सिर्फ़ साइकिल और घोड़ागाड़ी ही यातायात का मुख्य साधन है. 1898 में ही मोटर से चलने वाले वाहनों पर यहां बैन लगा दिया गया था.

10. Fire Island, New York

Source: Trover

अमेरिका में एंटर होने का ये एक और शहर है. इस शहर में छोटे-छोटे घर हैं और ख़ूबसूरत गलियां. यहां एक भी कार आपको नज़र नहीं आएगी. ये आईलैंड अपने म्यूज़िक और फ़ूड के लिए फ़ेमस है. कुछ इलाकों में साइकिल चलाने की अनुमती है. मगर आप चाहें, तो इसे पैदल ही घूम सकते हैं.

है न इंटरेस्टिंग. तो कब यहां का वीज़ा ले रहे हैं.

Source: Scoopwhoop